7th Pay Commission: फिलहाल 42 फीसदी की दर से मिल रहा है DA, इतना बढ़ सकता है DA

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Aug 2023 10:39:28 AM
7th Pay Commission: Currently getting DA at the rate of 42 percent, DA can increase so much

AICPI Index: फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से DA का भुगतान किया जा रहा है. 1 जुलाई से इसके 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी होने की उम्मीद है. हालांकि, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

अगर आप खुद केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके परिवार का कोई सदस्य केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, आज एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ी घोषणा होने जा रही है। आज श्रम मंत्रालय की ओर से AICPI इंडेक्स की घोषणा होने वाली है. इसके आधार पर सरकार की ओर से डीए तय किया जाएगा. साल 2023 में सरकार की ओर से जल्द ही दूसरी बार DA बढ़ोतरी का ऐलान होने वाला है.

फिलहाल 42 फीसदी की दर से DA मिल रहा है

आज आने वाले AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर अगला महंगाई भत्ता तय होगा. यह कितना होगा और इसकी घोषणा कब होगी? इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन उम्मीद है कि इसका भुगतान सितंबर में कर दिया जायेगा. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से DA का भुगतान किया जा रहा है. 1 जुलाई से इसके 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी होने की उम्मीद है. हालांकि, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. आज शाम इस बात की पुष्टि हो जाएगी कि कितना महंगाई भत्ता बढ़ाया जाना है.

इतना बढ़ सकता है डीए!

1 जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा, इसे लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है. लेकिन जनवरी से मई तक के आंकड़ों के आधार पर DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है. जून के लिए AICPI इंडेक्स के आंकड़े आज आएंगे. हालांकि, उम्मीद है कि मौजूदा समय में मिलने वाला 42 फीसदी डीए आने वाले समय में बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से एरियर के साथ इसका भुगतान किया जाएगा.

एचआरए में भी होगा बंपर उछाल सातवें वेतन आयोग के तहत डीए के समय एचआरए में भी बढ़ोतरी होना तय है। हालांकि, इसमें बढ़ोतरी तब होगी जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार हो जाएगा. इसमें अभी छह महीने से ज्यादा का वक्त है. फिलहाल एचआरए को शहरों की श्रेणी के आधार पर बांटा गया है. इसे X, Y, Z नाम दिया गया है। X शहर में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारी को ज्यादा HRA मिलेगा। Y और Z शहर में रहने वाले कर्मचारियों को उनसे कम HRA मिलेगा. शहर के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी एचआरए मिलता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.