7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर खुशखबरी, 4% बढ़ेगी सैलरी, इसी महीने से होगा लागू

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2023 01:59:48 PM
7th Pay Commission: Good news on DA of central employees, salary will increase by 4%, will be implemented from this month

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए मई महीने के अंत से अच्छी खबर आई है. कुछ महीनों के इंतजार के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का आंकड़ा पूरी तरह साफ हो जाएगा।

 

हालांकि अप्रैल में आए एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर यह साफ हो गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार डीए में कितनी बढ़ोतरी मिलेगी? अप्रैल के आधार पर आए एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों में अच्छा उछाल आया है। इससे साफ है कि कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है

वर्तमान में सरकार द्वारा कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है। 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी। इस बार AICPI इंडेक्स में 0.72 अंकों की तेजी दर्ज की गई है. आंकड़ों में बढ़ोतरी से 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 48 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

इससे पहले एक जनवरी 2023 से सरकार की ओर से नया महंगाई भत्ता लागू किया गया था. नया महंगाई भत्ता एक जुलाई से लागू हो जाएगा। सरकार की ओर से अगस्त या सितंबर में इस बारे में घोषणा की जाएगी।


आपको बता दें कि अप्रैल का आंकड़ा गत मई में आया था, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा, यह AICPI इंडेक्स के आधार पर ही तय होता है. एआईसीपीआई के पहले महीने के आंकड़े हर महीने के अंत में जारी किए जाते हैं। अप्रैल का आंकड़ा गत मई में जारी किया गया है। अप्रैल का एआईसीपीआई इंडेक्स मार्च के मुकाबले बढ़ा है। मार्च में यह 133.3 अंक पर था, अब यह 0.72 अंक बढ़कर 134.02 हो गया है। इससे साफ है कि इस बार भी डीए में अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी।

फरवरी में संख्या गिर गई

इस साल जनवरी से अप्रैल तक फरवरी में यह संख्या गिर गई। बाकी महीनों में इसमें लगातार तेजी देखने को मिल रही है। जनवरी 2023 में, AICPI सूचकांक 132.8 अंक पर था। इसके बाद फरवरी में यह गिरकर 132.7 अंक पर आ गया। मार्च में इसमें उछाल आया और यह 133.3 अंक हो गया। अब अप्रैल में यह बढ़कर 134.02 अंक हो गया है।

अप्रैल के एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर महंगाई भत्ता 45 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 45.04 फीसदी पर पहुंच गया है. मई और जून के एआईसीपीआई इंडेक्स का नंबर आना अभी बाकी है। डीए के 45 फीसदी के पार जाने से साफ है कि इस बार भी यह 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. इससे पहले मार्च के आंकड़ों के आधार पर डीए स्कोर 44.46 फीसदी था।

डेटा कौन जारी करता है?

AICPI इंडेक्स के आधार पर तय होता है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी करेगी? श्रम मंत्रालय द्वारा हर महीने के अंतिम कार्य दिवस को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़े जारी किए जाते हैं। यह इंडेक्स 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है।

पैसा कितना बढ़ेगा,

यदि वर्तमान में किसी सरकारी कर्मचारी का मूल वेतन 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता यानी 7560 रुपये मिलता है। लेकिन यदि महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो जाता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 8280 रुपये प्रति माह हो जाएगा। इस हिसाब से हर महीने सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.