8th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 8वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट, 26,000 रुपये होगी बेसिक सैलरी, देखें डीटेल्स

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:16:37 PM
8th Pay Commission: Good news for Employees! Big update on 8th Pay Commission, basic salary will be Rs 26,000, see details

8th Pay Commission Latest Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से अच्छी खबर सामने आ रही है. अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो जल्द ही आपकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी।


राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को लेकर देश में जिस तरह की चर्चा चल रही है, इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार जल्द ही पूरे देश में आठवां वेतन आयोग लागू कर सकती है। मोदी सरकार जल्द ही 8वें वेतन आयोग को हरी झंडी दे सकती है. आठवां वेतन आयोग इसी साल यानी 2023 में ही गठित होना है।

नए वेतन आयोग की सिफारिशें 10 साल बाद लागू होती हैं।

आपको बता दें कि 7वां वेतन आयोग साल 2013 में बना था और इसे साल 2016 में लागू किया गया था, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोतरी हुई थी. अब एक बार फिर सरकारी कर्मचारियों की मस्ती होने वाली है। आपको बता दें कि नए वेतन आयोग की सिफारिशें हर 10 साल बाद लागू की जाती हैं.

लोकसभा चुनाव से पहले अच्छी खबर मिल सकती है सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार जल्द ही 8वें वेतन आयोग की घोषणा कर सकती है. अगले साल देशभर में लोकसभा चुनाव होने हैं, तो उससे पहले सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की योजना बना रही है.

अब न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये है।

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से लेकर 56,900 रुपये प्रति माह है। नया वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में इजाफा होगा. इसके साथ ही वेतन आयोग की रिपोर्ट में फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ सकता है।

संघ सरकार से बात करेगा

केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से बताया जा रहा है कि 8वें वेतन आयोग की मांग को लेकर यूनियन जल्द ही सरकार से बात करेगी. वहीं, इसके लिए शासन को ज्ञापन भी सौंपा जाएगा। यदि सरकार मांगों को मानने से इंकार करती है, तो संघ एक आंदोलन पर विचार कर सकता है, जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ भूतपूर्व पेंशनभोगी भी भाग ले सकते हैं।

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.