"आओ मिल्के स्कॉलरशिप पाए" | जागरूकता फैलाने और छात्रवृत्ति योजनाओं को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के लिए एक्शनएड एसोसिएशन द्वारा शुरू किया गया "लेट्स गेट स्कॉलरशिप टुगेदर" अभियान

Samachar Jagat | Friday, 03 Sep 2021 10:22:12 AM
“Aao Milke Scholarship Paye” | “Let’s Get Scholarships Together” Campaign launched by the ActionAid Association to spread awareness and help popularize scholarship schemes

बच्चों के समावेशी और सतत विकास के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण है, खासकर समाज के गरीब और वंचित वर्गों के बच्चों के लिए। छात्राओं की शिक्षा रुकनी नहीं चाहिए और बच्चों को अपनी शिक्षा पूरी करने में सक्षम होना चाहिए। केंद्र और राज्य सरकारों ने छात्रों की मदद के लिए कई तरह की छात्रवृत्ति योजनाएं शुरू की हैं, लेकिन आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी नहीं होने के कारण कई बच्चे इन योजनाओं के लिए आवेदन नहीं कर रहे हैं. मन में, "आओ मिल्के छात्रवृत्ति पाए" | जागरूकता फैलाने और छात्रवृत्ति योजनाओं को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के लिए एक्शनएड एसोसिएशन द्वारा आज "लेट्स गेट स्कॉलरशिप टुगेदर" अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के 50 जिलों में संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं द्वारा दो महीने तक चलाया जाएगा। और समुदायों के साथ मिलकर काम करते हुए संगठन उपलब्ध छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में जागरूकता और जानकारी फैलाएगा और आवेदकों को उन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करने में मदद करेगा। यह अभियान पिछले दो वर्षों से एक्शनएड एसोसिएशन द्वारा बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है, और देश भर में हजारों बच्चों को सरकारी छात्रवृत्ति योजनाओं को सुरक्षित करने में मदद की गई है।

एक्शनएड एसोसिएशन ने देश के 150 जिलों के कार्यकर्ताओं के लिए छात्रवृत्ति योजनाओं पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए हैं, जो बदले में अपने संबंधित जिलों में इन योजनाओं के बारे में जानकारी फैला रहे हैं, और छात्रों को अपना आवेदन भरने और जमा करने में मदद करेंगे। छात्रों की समस्याओं के आधार पर मौजूदा नीति में आवश्यक बदलाव के लिए सरकार को सुझाव भी प्रस्तुत किए जाएंगे, ताकि छात्रवृत्ति योजनाएं कागजों पर न रहकर जरूरतमंद छात्रों को नियोजित लाभ पहुंचाएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.