हवाई किराया बढ़ा! लगातार बढ़ रहा हवाई किराया, इन रूट्स पर 300 फीसदी तक महंगा

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 05:50:01 AM
Air fare Increased! Air fares increasing continuously, up to 300 percent costlier on these routes

भारत में विमान किराया वृद्धि: खराब वित्तीय स्थिति के कारण GoFirst ने 3 मई को अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी थीं। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों के मौसम में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

कई रूटों पर स्पॉट हवाई किराया कई गुना बढ़ गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अलग-अलग ट्रैवल पोर्टल्स के आंकड़ों से पता चला है कि डीजीसीए की कोशिशों के बाद भी कई रूटों पर यात्रियों को भारी हवाई किराया चुकाना पड़ रहा है.

हवाई किराया 30 से 40 फीसदी तक महंगा हो गया

फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी (FAITH) के निदेशक ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक यात्रियों को हवाई किराए में कोई राहत नहीं मिलने वाली है. गौरतलब है कि मौजूदा हवाई किराया कोरोना काल से पहले के मुकाबले 30 से 40 फीसदी तक महंगा हो गया है। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों में कई रूटों पर सफर करने के लिए लोगों को जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी।

पहले जाओ संकट ने बढ़ाई परेशानी

गौरतलब है कि खराब आर्थिक स्थिति से गुजर रही एयरलाइंस कंपनी गो फर्स्ट क्राइसिस ने दिवालिया होने के लिए 2 मई को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में आवेदन किया था। इसके बाद कंपनी ने 3 मई से अपने सभी रूटों की उड़ानों का परिचालन बंद कर दिया था।

सस्ती हवाई सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी द्वारा पिछले एक महीने में 300 से अधिक उड़ानें रद्द किए जाने के कारण यात्रियों को कई रूटों पर उड़ानें नहीं मिल पा रही हैं। दूसरी ओर इन रूट्स पर हवाई किराया आसमान छू रहा है। इस वजह से दूसरी एयरलाइंस पर भी इसका असर पड़ रहा है।

इन रूट्स पर बढ़ा सबसे ज्यादा हवाई किराया-

दिल्ली-मुंबई, श्रीनगर-दिल्ली, मुंबई-गोवा, पटना-दिल्ली, दिल्ली-पुणे, मुंबई-अहमदाबाद, बेंगलुरु-मुंबई, दिल्ली-लेह, दिल्ली-अहमदाबाद और मुंबई-चंडीगढ़ मार्ग 2022 में GoFirst द्वारा संचालित किए जाएंगे लेकिन, किया गया। ऐसे में हवाई किराए में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी इन रूटों पर ही देखी गई है। ऑनलाइन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली-अहमदाबाद रूट पर 337.5 फीसदी, दिल्ली-पुणे रूट पर 201.9 फीसदी, कोलकाता-अहमदाबाद रूट पर 94.8 फीसदी, कोलकाता-बेंगलुरु रूट पर 84.2 फीसदी, 32.2 फीसदी दिल्ली-श्रीनगर मार्ग पर, दिल्ली-लेह मार्ग पर 18.6 प्रतिशत और बेंगलुरु-मुंबई मार्ग पर 8.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जा रही है।

सरकार के हस्तक्षेप के बाद इन मार्गों को कुछ राहत मिली

एयर इंडिया और इंडिगो दिल्ली, गोवा, अहमदाबाद, पुणे जैसे कई डिमांड रूट्स पर अपनी फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। इसके चलते इन रूटों पर हवाई किराए में कुछ कमी की जाएगी। वहीं, सरकार ने हाल ही में एयरलाइंस कंपनियों से संयमित तरीके से हवाई किराए बढ़ाने को भी कहा था। सरकार के दखल के बाद कुछ रूटों पर हवाई किराए में 10 से 15 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली-लेह रूट पर हवाई किराए में 10 फीसदी, दिल्ली-श्रीनगर रूट पर 11 फीसदी, मुंबई-श्रीनगर रूट पर 12 फीसदी और दिल्ली-पुणे रूट पर 12 फीसदी की कटौती की गई है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.