वैकल्पिक विवाद समाधान (एडीआर)-मध्यस्थता

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:41:01 AM
Alternative Dispute Resolution (ADR)-Mediation

मध्यस्थता क्या है?
मध्यस्थता, वैकल्पिक विवाद समाधान (एडीआर) का एक रूप, अदालत के बाहर विवाद को हल करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह आम तौर पर दीवानी मामलों तक ही सीमित है, हालांकि कुछ अहिंसक आपराधिक कृत्यों (जैसे उत्पीड़न) को मध्यस्थता के माध्यम से हल किया जा सकता है। मध्यस्थता मध्यस्थता से अलग है लेकिन वे दोनों मुकदमेबाजी के विकल्प हैं। इस खंड में मध्यस्थता का अवलोकन प्रदान करने वाले लेख हैं, किस प्रकार के मामलों में मध्यस्थता की जा सकती है, यह छोटे दावों के साथ कैसे काम करता है, और इसके कुछ प्रमुख लाभ। इसके अतिरिक्त, आप मध्यस्थता के बारे में सामान्य प्रश्नों के कुछ उत्तर पा सकते हैं।

मध्यस्थता के प्रकार

न्यायालय - संदर्भित मध्यस्थता- यह न्यायालय में लंबित मामलों पर लागू होता है और जिसे न्यायालय धारा के तहत मध्यस्थता के लिए संदर्भित करेगा। सिविल प्रक्रिया संहिता, 1908 के 89।
निजी मध्यस्थता - निजी मध्यस्थता में, योग्य मध्यस्थ अदालत को, सार्वजनिक सदस्यों को, वाणिज्यिक क्षेत्र के सदस्यों को और सरकारी क्षेत्र को भी मध्यस्थता के माध्यम से विवादों को हल करने के लिए निजी, सेवा के लिए शुल्क के आधार पर अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। निजी मध्यस्थता का उपयोग न्यायालय में लंबित विवादों और पूर्व मुकदमेबाजी विवादों के संबंध में किया जा सकता है।
मध्यस्थता के लाभ
पक्षों का मध्यस्थता पर 1 के संदर्भ में नियंत्रण है) इसका दायरा (यानी, संदर्भ की शर्तें या मुद्दे कार्यवाही के दौरान सीमित या विस्तारित हो सकते हैं) और 2) इसके परिणाम (यानी, यह तय करने का अधिकार कि क्या समझौता करना है या नहीं या नहीं और निपटान की शर्तें।)
मध्यस्थता सहभागी है। पार्टियों को अपने शब्दों में अपना मामला पेश करने और सीधे बातचीत में भाग लेने का अवसर मिलता है।
यह प्रक्रिया स्वैच्छिक है और कोई भी पक्ष किसी भी स्तर पर इससे बाहर निकल सकता है यदि उसे लगता है कि यह उसकी मदद नहीं कर रहा है। मध्यस्थता की स्व-निर्धारण प्रकृति पहुँचे हुए समझौते का अनुपालन सुनिश्चित करती है।
प्रक्रिया तेज, कुशल और किफायती है।
प्रक्रिया सरल और लचीली है। इसे प्रत्येक मामले की मांगों के अनुरूप संशोधित किया जा सकता है। लचीले शेड्यूलिंग से पार्टियों को अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति मिलती है।
प्रक्रिया एक अनौपचारिक, सौहार्दपूर्ण और अनुकूल वातावरण में आयोजित की जाती है।
मध्यस्थता एक निष्पक्ष प्रक्रिया है। मध्यस्थ निष्पक्ष, तटस्थ और स्वतंत्र होता है। मध्यस्थ यह सुनिश्चित करता है कि पार्टियों के बीच पहले से मौजूद असमान संबंध, यदि कोई हो, बातचीत को प्रभावित नहीं करते हैं।
प्रक्रिया गोपनीय है।

प्रक्रिया पार्टियों के बीच बेहतर और प्रभावी संचार की सुविधा प्रदान करती है जो एक रचनात्मक और सार्थक बातचीत के लिए महत्वपूर्ण है।

मध्यस्थता पार्टियों के बीच संबंधों को बनाए रखने/सुधारने/पुनर्स्थापित करने में मदद करती है।
मध्यस्थता हमेशा विवाद समाधान प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में पक्षों के दीर्घकालिक और अंतर्निहित हितों को ध्यान में रखती है - विकल्पों की जांच करने में, विकल्पों को उत्पन्न करने और मूल्यांकन करने में और अंत में, वर्तमान और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए विवाद को निपटाने में न कि अतीत पर। यह पार्टियों को अपने सभी मतभेदों को व्यापक रूप से हल करने का अवसर प्रदान करता है।
मध्यस्थता में, परस्पर लाभकारी समझौते में विवाद को हल करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
एक मध्यस्थता समझौता अक्सर पार्टियों के बीच संबंधित/जुड़े मामलों के निपटारे की ओर जाता है।
मध्यस्थता विवाद समाधान में रचनात्मकता की अनुमति देती है। पार्टियां रचनात्मक और गैर-पारंपरिक उपायों को स्वीकार कर सकती हैं जो उनके कानूनी अधिकारों या देनदारियों को अनदेखा करते हुए भी उनके अंतर्निहित और दीर्घकालिक हितों को संतुष्ट करते हैं।

जब पक्षकार स्वयं अपनी अंतर्निहित आवश्यकताओं और हितों को संतुष्ट करते हुए समझौते की शर्तों पर हस्ताक्षर करते हैं, तो अनुपालन होगा।

मध्यस्थता अंतिमता को बढ़ावा देती है। विवादों को पूरी तरह से और अंत में समाप्त कर दिया जाता है, क्योंकि किसी भी अपील या संशोधन और आगे मुकदमेबाजी की कोई गुंजाइश नहीं है।
न्यायालय द्वारा संदर्भित मध्यस्थता में निपटान के मामले में नियमानुसार न्यायालय शुल्क की वापसी की अनुमति है।

मध्यस्थता के लिए विवादों के प्रकार
न्यायाधीश जो एडीआर विधियों में से किसी के माध्यम से निपटान के लिए मामलों को संदर्भित करते हैं, उन्हें रेफरल न्यायाधीश के रूप में जाना जाता है। न्यायालय द्वारा संदर्भित मध्यस्थता में एक रेफरल जज की भूमिका का बहुत महत्व है। सभी मामले मध्यस्थता के लिए उपयुक्त नहीं हैं। मध्यस्थता के लिए उपयुक्त मामलों को ही मध्यस्थता के लिए भेजा जाना चाहिए। मध्यस्थता की सफलता उचित चयन और रेफरल न्यायाधीशों द्वारा केवल उपयुक्त मामलों के संदर्भ पर निर्भर करेगी।

आपको मध्यस्थता की आवश्यकता कब होती है?
विवाद के विषय या मामले के विवरण की परवाह किए बिना, लगभग सभी दीवानी मामलों में मध्यस्थता को अदालती मुकदमे के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि, कई कारक हैं जो किसी विशेष विवाद के लिए मध्यस्थता को अधिक उपयुक्त बनाते हैं। इन कारकों में शामिल हैं:

मध्यस्थता में भाग लेने के लिए दोनों पक्षों की इच्छा
पार्टियों को अपने रिश्ते को बनाए रखने का तरीका खोजने की जरूरत है
एक बातचीत के परिणाम की संभावना जो जज के फैसले से बेहतर दोनों पक्षों की जरूरतों और हितों को पूरा करती है।

मध्यस्थता के परिणाम क्या हैं?

यदि पक्ष अपने विवाद को हल करने के बारे में एक समझौते पर आ सकते हैं, तो मध्यस्थ समझौते का विवरण दर्ज करेगा और सभी पक्षों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस बिंदु पर, मामला बंद कर दिया गया है और अदालती मुकदमे के लिए आगे नहीं बढ़ेगा।

यदि समझौता नहीं हो पाता है, तो मुकदमे की सुनवाई के लिए मामला तैयार किया जाएगा। मध्यस्थता पूरी तरह से विफल नहीं हो सकती है भले ही मामला सुलझा न हो, विवाद के केंद्र में मुद्दों को अक्सर स्पष्ट किया जाता है जो अदालती मुकदमे की तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम हो सकता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे मुकदमेबाजी वकील मध्यस्थता के माध्यम से आपके विवाद को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एक मुकदमेबाजी वकील मध्यस्थता सत्र के दौरान आपका प्रतिनिधित्व करेगा और साथ ही आपको कई चीजों में मदद करेगा जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है। मध्यस्थता का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको इन बातों पर विचार करना चाहिए:

मुख्य मुद्दों और तथ्यों की पहचान करना जो संघर्ष का स्रोत हैं
विवाद के समाधान में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है
इस जानकारी को दूसरे पक्ष और मध्यस्थ तक कैसे पहुँचाया जाए
मध्यस्थता असफल होने पर परीक्षण की संभावित लागत और लाभ
रोज वकीलों में, हम अक्सर अपने ग्राहकों को अदालती मुकदमे के बजाय मध्यस्थता की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे मन में आपके हित हैं और हम जानते हैं कि मध्यस्थता आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त करते हुए अदालत जाने के समय और खर्च को बचा सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.