5 हज़ार रुपए लेकर मुंबई आए थे अनुराग कश्यप, दो बार हो चुका है तलाक

Samachar Jagat | Friday, 10 Sep 2021 09:47:26 AM
Anurag Kashyap came to Mumbai with Rs 5,000, divorced twice

बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। अनुराग अलग-अलग तरह की फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए समाज की कड़वी सच्चाई को सामने लाया है। उनकी फिल्में बहुत छोटे बजट की होती हैं लेकिन फिर भी उनकी फिल्में कमाल की होती हैं। अनुराग का जन्म 10 सितंबर 1972 को गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। आपको बता दें कि अनुराग कश्यप के पिता बिजली विभाग में चीफ इंजीनियर थे और पिता की नौकरी के चलते अनुराग का बचपन कई शहरों में बीता. अनुराग की शुरुआती पढ़ाई देहरादून के ग्रीन स्कूल और ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में हुई।

उसके बाद उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली के हंसराज कॉलेज में दाखिला मिल गया। यहीं पढ़ाई के दौरान वह थिएटर ग्रुप 'जन नाट्य मंच' से जुड़ गए और गली में खेलने लगे। फिर वह 1993 में मुंबई पहुंचे। उस समय उनकी जेब में पांच हजार रुपये थे और शुरुआत में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जब पैसा धीरे-धीरे खत्म हो गया, तो उन्हें सड़कों पर सोना पड़ा, लेकिन इस बीच उन्हें किसी तरह पृथ्वी थिएटर में काम मिल गया। 1998 में, मनोज बाजपेयी ने एक लेखक के रूप में राम गोपाल वर्मा को अनुराग कश्यप का नाम सुझाया और राम गोपाल वर्मा ने अनुराग को देखा और काम पर रखा था। अनुराग कश्यप को फिल्म 'सत्या' के लिए सौरभ शुक्ला के साथ कहानी लिखने का मौका मिला।


 
जबकि अनुराग कश्यप ने 2003 में अपनी पहली फिल्म 'पंच' बनाई, हालांकि यह कभी रिलीज़ नहीं हो सकी, लेकिन उनकी फिल्म को कुछ अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में प्रदर्शित किया गया था। 2007 में अनुराग की 'ब्लैक फ्राइडे' आई और फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ। इस फिल्म के बाद उन्होंने 'देव डी', 'गुलाल', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'बॉम्बे टॉकीज', 'अग्ली', 'रमन राघव 2.0' और 'मनमर्जियां' समेत अन्य फिल्में बनाईं जो बेहतरीन रहीं। पर्सनल लाइफ की बात करें तो अनुराग ने 1997 में फिल्म एडिटर आरती बजाज से शादी की और 2009 में तलाक हो गया। अब दोनों की एक बेटी आलिया कश्यप है। अनुराग ने एक्ट्रेस कल्कि केकलां से दूसरी शादी की लेकिन 2015 में दोनों का तलाक भी हो गया।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.