Army Helicopter Crash:जम्मू-कश्मीर में सेना का एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, तीन अधिकारी थे सवार

Samachar Jagat | Thursday, 04 May 2023 02:32:34 PM
Army Helicopter Crash: Army’s ALH Dhruv helicopter crash in Jammu and Kashmir, three officers were on board

सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश: जम्मू-कश्मीर में एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ है, जहां किश्तवाड़ के पास सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेना का एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है, जिसमें तीन अधिकारी सवार थे.


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सेना का एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर किश्तवाड़, जम्मू-कश्मीर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलटों को चोटें आई हैं लेकिन वे सुरक्षित हैं। अधिक विवरण की प्रतीक्षा है।

किश्तवाड़ के एसपी खलील पोस्वार ने कहा कि बचाव दल मौके पर पहुंच गया है और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है।

यह घटना किश्तवाड़ के मारवाह इलाके के जंगलों में हुई. पहाड़ों, घने जंगलों और संचार नेटवर्क नहीं होने के कारण अधिक जानकारी प्राप्त करने में समय लग रहा है।

सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में दिख रहा है कि क्रैश के बाद मरुसुदर नदी में हेलिकॉप्टर का मलबा मिला है। यह नदी किश्तवाड़ जिले के मारवाह-दचान से होकर बहती है। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

करीब एक महीने पहले 16 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला के पास एटीसी से संपर्क टूटने के बाद सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था.

हादसे में दोनों पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल विनय बानू रेड्डी और मेजर जयंत ए की मौत हो गई थी। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।

ALH हेलीकाप्टर के बारे में कुछ जानकारी

एएलएच-ध्रुव हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से जुड़वां इंजन के साथ स्वदेशी रूप से विकसित उपयोगी विमान है। एचएएल ने 1984 में एएलएच ध्रुव को विकसित करना शुरू किया। हेलीकॉप्टरों को शुरू में मेसर्सचमिट-बोलको-ब्लोहम (एमबीबी) द्वारा जर्मन मदद से डिजाइन किया गया था और पहली बार 1992 में उड़ान भरी थी, लेकिन प्रमाणीकरण के बाद 2002 में सेवा में प्रवेश किया।

एचएएल के अनुसार, विमान सैन्य संचालन के लिए सैन्य उड़ान योग्यता प्रमाणन केंद्र द्वारा और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा नागरिक संचालन के लिए "टाइप-प्रमाणित" है। ध्रुव के प्रमुख रूपों को ध्रुव एमके-I, एमके-द्वितीय, एमके-तृतीय और एमके-चतुर्थ की श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

(pc kepays)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.