Bank 5 day working: सप्ताह में 2 दिन छुट्टी पर बैंक कर्मचारियों की बड़ी खबर

Samachar Jagat | Monday, 31 Jul 2023 09:30:14 AM
Bank 5 day working: Big news of bank employees on leave for 2 days a week

सरकारी बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर आई है. हफ्ते में 5 दिन काम और वेतन बढ़ोतरी समेत तमाम लंबित मुद्दों पर बैठक शुरू हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, बैंक यूनियंस और बैंक एसोसिएशन के बीच रिटायर बैंकर्स को सस्ता स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने पर भी चर्चा होगी.

सरकारी बैंकों में 5 दिन कामकाज को लेकर पहली बैठक:

आपको बता दें कि बैंक यूनियनें लंबे समय से 5 कार्य दिवस की मांग कर रही हैं. सरकार द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम में 5 कार्य दिवस का नियम लागू करने के बाद से ही इस मांग ने जोर पकड़ लिया था. प्रबंधन (आईबीए) बैंक यूनियनों (यूएफबीयू) के साथ बातचीत करेगा.

बैठक के एजेंडे में वेतन संशोधन और किफायती स्वास्थ्य बीमा भी है। बैंक कर्मचारियों का वेतन पुनरीक्षण पिछले साल 1 नवंबर से होना है।


अब छुट्टी को लेकर क्या है नियम? फिलहाल बैंक कर्मचारियों को हर रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार को छुट्टी मिलती है. हर राज्य के त्योहार के हिसाब से छुट्टियाँ मिलती हैं। छुट्टियों की सूची भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तैयार की जाती है। हालाँकि, ऑनलाइन सेवा छुट्टियों के दिन भी चालू रहती है।

अब क्या हो? सीएनबीसी आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंकों में दो दिन की छुट्टी और पांच दिन काम की इस मांग पर वित्त मंत्रालय को कोई आपत्ति नहीं है. इस मांग को लेकर इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन ने सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था. प्रस्ताव के मुताबिक, बैंक कर्मचारियों के लिए रोजाना काम करने का समय 40 मिनट तक बढ़ाया जाएगा. वेज बोर्ड संशोधन के साथ अधिसूचना जारी हो सकती है. अधिसूचना परक्राम्य लिखत अधिनियम की धारा 25 के तहत जारी की जा सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.