Bank 5 day Working: नया अपडेट! वित्त मंत्रालय जल्द ही बैंकों में 5 दिन काम और 2 दिन की छुट्टी को मंजूरी दे सकता है

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Aug 2023 09:27:23 AM
Bank 5 day Working: New Update! Finance Ministry may soon approve 5 days work and 2 days off in banks

Bankकर्मचारियों को 5 दिन काम करने की मंजूरी: वित्त मंत्रालय जल्द ही बैंकों में हफ्ते में 5 दिन काम और 2 दिन छुट्टी की मंजूरी दे सकता है। क्योंकि, बैंकों के संगठन इंडियन बैंक एसोसिएशन ने इस प्रस्ताव पर सहमति जताई है.

वित्त मंत्रालय जल्द ही बैंकों में हफ्ते में 5 दिन कामकाज और 2 दिन छुट्टी की मंजूरी दे सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन बैंक एसोसिएशन ने 5 दिन कामकाज के प्रस्ताव पर सहमति दे दी है. जिसके बाद शनिवार-रविवार को बैंकों में छुट्टी रहने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं. फिलहाल महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में कोई काम नहीं होता है. प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद महीने के पहले और तीसरे शनिवार को भी बैंकों में छुट्टी रहने की संभावना है.

महानगरों के कॉरपोरेट कार्यालयों में कर्मचारियों की सुविधा के अनुसार 5 दिन कार्य दिवस और 2 दिन अवकाश की व्यवस्था लागू है। इस व्यवस्था के तहत कर्मचारियों को हर दिन 8 घंटे के बजाय लगभग 9 घंटे काम करने की व्यवस्था की गई है. बैंकिंग सेक्टर में भी ऐसी ही व्यवस्था लागू करने की बैंक संगठनों की मांग को स्वीकार किये जाने की संभावनाएं प्रबल हो गयी हैं.

सप्ताह में 5 कार्य दिवस घोषित करने के संबंध में भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की 28 जुलाई को हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर सहमति बन गयी है. अब प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा जाएगा, जिसके बाद अंतिम फैसला मंत्रालय लेगा. मई में हुई पिछली बैठक में कहा गया था कि 5 दिन काम करने के बजाय कुल काम के घंटे प्रतिदिन 40 मिनट बढ़ाने होंगे.

रोजाना 40 मिनट अतिरिक्त काम करना होगा

भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की बैंक यूनियनों की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया कि सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक नकद लेनदेन के साथ बैंक कर्मचारियों के कुल कामकाजी घंटों को प्रति दिन 40 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है। 40 मिनट का समय बढ़ेगा नॉन-कैश ट्रांजैक्शन का काम.

वर्तमान बैंकिंग कार्य दिवस प्रणाली के अनुसार


आरबीआई ने रविवार को सभी बैंकों में साप्ताहिक अवकाश घोषित किया है। वहीं, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को कामकाज ठप रहता है. पहले और तीसरे शनिवार को बैंकिंग कार्य होते हैं. 5 दिन की छुट्टी के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद महीने के सभी शनिवार को कामकाज बंद रहेगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.