Bank Employee: अब बढ़ने वाली है बैंक कर्मचारियों की सैलरी, 5 महीने में फाइनल होगा फॉर्मूला

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 10:29:22 AM
Bank Employees: Now the salary of bank employees is going to increase, the formula will be finalized in 5 months

वेतन संशोधन अपडेट: इस साल महंगाई भत्ता बढ़ने से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ कई राज्य सरकारों के कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ गया है। अब उनकी बारी है...

देश के विभिन्न सरकारी बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। जल्द ही उन कर्मचारियों को सैलरी में बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है. इसके लिए वित्त मंत्रालय की ओर से तैयारी कर ली गई है.

दिसंबर तक फाइनल करें

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों के वेतन में संशोधन करने का निर्देश दिया है। मंत्रालय ने आईबीए से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के लिए वेतन संशोधन को 1 दिसंबर, 2023 तक अंतिम रूप देने को कहा है।

पिछले साल ही ख़त्म हो गया

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों का मौजूदा वेतन समझौता 1 नवंबर 2022 को समाप्त हो गया है। तब से वेतन संशोधन को लेकर बातचीत चल रही है, लेकिन अभी तक समाधान नहीं निकल पाया है। आईबीए और बैंक कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियनें वेतन वृद्धि और नए वेतन समझौते के लिए लगातार बातचीत कर रही हैं।

यह भरोसा वित्त मंत्रालय को है

वित्त मंत्रालय ने आईबीए को पत्र लिखकर कहा है कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि बैंकों के कर्मचारियों के हितों की रक्षा की जाए. सरकार ने यह भी विश्वास जताया कि आईबीए और बैंक यूनियन जल्द से जल्द उचित समाधान पर पहुंचेंगे। वित्त मंत्रालय ने आईबीए से यह भी कहा है कि आगे की कोई भी वेतन वार्ता पुराने समझौते के समाप्त होने से पहले पूरी की जानी चाहिए।

इससे देरी होती है

दरअसल, सरकारी बैंकों के कर्मचारियों के मामले में भी कई वजहों से वेतन बढ़ोतरी पर सहमति बनने में वक्त लगता है. इन कारकों में बैंकों की वित्तीय स्थिति से लेकर कर्मचारियों के जीवनयापन की लागत तक के विषय शामिल हैं। यही वजह है कि हर बार एग्रीमेंट फाइनल होने में काफी वक्त लग जाता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.