Bank Locker Rules: बैंक लॉकर की चाबी खो गई है? यहां दर्ज करें शिकायत, जानिए कितना लगेगा चार्ज?

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jul 2023 09:52:56 AM
Bank Locker Rules: Lost bank locker key? File a complaint here, Know how much will be charged

बैंक लॉकर की चाबियां: देश में लाखों लोग महंगे आभूषण और महत्वपूर्ण दस्तावेज बैंक लॉकर में रखने के लिए बैंक लॉकर का उपयोग करते हैं। लगभग सभी बैंक लॉकर सेवा प्रदान करते हैं। बैंक लॉकर कार का उपयोग करने के लिए बैंक वार्षिक शुल्क लेते हैं। यह चार्ज साल में एक बार लिया जाता है. यह शुल्क बैंक लॉकर के आकार और शाखा के स्थान पर निर्भर करता है। बैंक ग्राहकों को लॉकर के साथ एक चाबी देता है और एक चाबी अपने पास रखता है.

बैंक लॉकर कैसे खोलें

बैंक लॉकर खोलने के लिए 2 चाबियां (Bank Locker Keys) होती हैं. एक चाबी बैंक अपने पास रखता है और दूसरी चाबी ग्राहक को देता है. बैंक लॉकर खोलने के लिए बैंक सबसे पहले अपनी चाबी लॉकर में डालता है और ग्राहक अपनी चाबी लॉकर में डालता है। दोनों चाबियां लगाने पर ही बैंक लॉकर खुलता है। दोनों चाबियों के बिना लॉकर नहीं खोला जा सकता। कई बार देखा गया है कि ग्राहक अपनी चाबी खो देता है। ऐसे में आप क्या करेंगे? आपको अपनी कुंजी के साथ क्या करने की आवश्यकता है?

चाबी खोने की शिकायत सबसे पहले पुलिस को करनी होगी.


ज्यादातर लोग बैंक लॉकर में महंगे सोने हीरे के आभूषण या दस्तावेज रखते हैं। इसलिए चाबी खो जाने पर सबसे पहले आपको पुलिस में शिकायत करनी होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपका सिम कार्ड खो जाता है, तो सबसे पहले आपको पुलिस में शिकायत दर्ज करानी होगी। इसी तरह बैंक लॉकर की चाबी खोने पर बैंक में शिकायत करनी होती है.

बैंक को देनी होगी जानकारी

एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, ग्राहकों को लॉकर की चाबी वापस पाने के लिए लॉकर की चाबी, नंबर, पुलिस एफआईआर कॉपी और एप्लिकेशन के साथ आवेदन करना होगा। बैंक आपको नई चाबी देने के लिए शुल्क लेगा। इसके बाद बैंक आपको बताएगा कि चाबी कब और कहां मिलेगी। नई चाबी लेने के लिए आपको बैंक शाखा में जाना होगा। कई बार ग्राहकों ने शिकायत की है कि डुप्लीकेट चाबियों से भ्रम की स्थिति पैदा होती है।

ग्राहकों के पास ये विकल्प भी है

ग्राहक चाहे तो पहले लॉकर तोड़कर सारा सामान दूसरे बैंक लॉकर में शिफ्ट कर सकता है, लेकिन इसका पूरा खर्च ग्राहक को ही उठाना होगा. लॉकर तोड़ने और चाबी बदलने पर 1,000 रुपये शुल्क और जीएसटी देना होगा. यदि चाबी खो जाए तो नई चाबी लेना महंगा पड़ता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बैंक लॉकर की चाबियों का ध्यान रखें।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.