बैंक की नई पॉलिसी: महिला बैंक कर्मचारियों के लिए नया अपडेट, मैटरनिटी लीव के बाद इतने महीने तक मिलेगा वर्क फ्रॉम होम

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 07:19:22 PM
Bank New Policy: New update to women bank employees, After maternity leave, you will get Work From Home for this many months

बैंक की नई नीति: निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक सिटी बैंक इंडिया ने महिला कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) की नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत बैंक की महिला कर्मचारी 26 सप्ताह के मातृत्व अवकाश के बाद 12 महीने तक वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) का लाभ उठा सकती हैं।

बैंक द्वारा दी जाने वाली यह सुविधा वैकल्पिक होगी. इसके अलावा, एक गर्भवती कर्मचारी गर्भावस्था के अंतिम तिमाही में आवश्यकता के आधार पर तीन महीने तक घर से काम करने का अनुरोध कर सकती है।

21 महीने तक घर पर रहने की सुविधा!

इस तरह की नीति को एक नई पहल के तौर पर देखा जा रहा है. इस प्रकार बैंक द्वारा दी गई सुविधा से गर्भवती/नई माताएं 21 महीने तक घर पर रह सकती हैं। बैंक के एचआर प्रमुख आदित्य मित्तल ने कहा कि सरकार द्वारा लागू मातृत्व अवकाश के अलावा, सिटी वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) की नीति लागू करने वाला पहला बैंक है। इस नियम का पालन करने से नई मां अपने परिवार और ऑफिस के बीच सामंजस्य बनाए रख सकेगी।

5,000 लोगों को नौकरी पर रखने की योजना

मित्तल ने कहा कि भारत पहला बाजार है जहां सिटी ग्रुप द्वारा एक्सटेंडेड वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) नीति लागू की जा रही है। यह निर्णय ऐसे समय में आया है जब बैंक ने हाल ही में भारत में अपने उपभोक्ता बैंकिंग व्यवसाय को बाहर कर दिया है। बैंक आने वाले दो वर्षों में 5,000 लोगों को नियुक्त करने की योजना बना रहा है।

आपको बता दें कि सिटी इंडिया में 30,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं, जिनमें से 38% महिलाएं हैं। मित्तल ने कहा, 'हमारी बड़ी संख्या में महिला कर्मचारी बच्चे पैदा करने की उम्र की हैं और यह कार्यबल में महिलाओं के लिए एक प्रमुख आकर्षण बन गया है।' आपको बता दें कि सरकारी नियमों के अनुसार, वर्तमान में 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश दिया जाता है। प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों में महिला कर्मचारियों के लिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.