बैंक ऑफ बड़ौदा ने लाखों ग्राहकों को दी अहम जानकारी, तुरंत करें ये काम

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2023 02:43:35 PM
Bank of Baroda has given important information to lakhs of customers, do this work immediately

बैंक खाताधारक सतर्क! नो योर कस्टमर यानी केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके जरिए बैंक या वित्तीय संस्थान अपने ग्राहकों की पहचान की पुष्टि करते हैं।


यह संभावित रूप से किसी भी रूप में वित्तीय अपराध या मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने में मदद करता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों के लिए अपने प्रत्येक ग्राहक का KYC पूरा करना अनिवार्य कर दिया है। सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने अब अपने लाखों ग्राहकों को इस बारे में खास जानकारी दी है.

बैंक ने ट्वीट के जरिए ग्राहकों को यह जानकारी दी है। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि जिन दस्तावेजों की मदद से ग्राहकों ने खाता खोलते समय केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की थी, अगर उनमें कोई बदलाव हो तो इसकी जानकारी बैंक को दें. ऐसे ग्राहकों को दस्तावेज अपडेट करने के 30 दिनों के भीतर बैंक को सूचित करना होगा ताकि बैंक अद्यतन दस्तावेज को अपने रिकॉर्ड में शामिल कर सके।

बैंक ने ट्वीट में क्या लिखा?

बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस ट्वीट में लिखा, 'आरबीआई के दिशा-निर्देशों के मुताबिक खाता खोलते समय जमा किए गए केवाईसी दस्तावेज। अगर उनमें कोई बदलाव होता है तो इसकी जानकारी अपडेशन के 30 दिनों के अंदर बैंक को देनी होगी ताकि बैंक अपना रिकॉर्ड रख सके। मैं इसे अपडेट कर सकता हूं।

बैंक ने यह भी कहा कि इस बारे में अधिक जानकारी के लिए ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा की नजदीकी शाखा में संपर्क कर सकते हैं. आगे जानिए कि अगर आप इस बैंक के ग्राहक हैं तो आप अपने केवाईसी दस्तावेजों को कैसे अपडेट कर सकते हैं।

पुन: केवाईसी दस्तावेज़ जमा करने की प्रक्रिया

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक री-केवाईसी के लिए दो तरीकों में से किसी एक को चुन सकते हैं। पहला तरीका होम ब्रांच में जाकर अपने हस्ताक्षर के साथ री-केवाईसी डॉक्यूमेंट फॉर्म और केवाईसी डॉक्यूमेंट जमा करना है।

इसके अलावा, ग्राहक स्व-घोषणा के साथ ई-मेल/पोस्ट/कूरियर के माध्यम से केवाईसी विवरण जमा कर सकते हैं। यह सिर्फ केवाईसी दस्तावेज में पता बदलने पर ही मान्य होगा। यदि किसी दस्तावेज़ में कोई बदलाव नहीं है और ग्राहक को फिर से केवाईसी करने की आवश्यकता है, तो ग्राहक इसे rekyc@bankofbaroda.com पर स्व-घोषणा के साथ ई-मेल कर सकता है। इसमें उन्हें अपने केवाईसी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी भेजनी अनिवार्य होगी।


केवाईसी के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

ग्राहक के व्यक्तिगत खाते के लिए पासपोर्ट, फोटो युक्त ड्राइविंग लाइसेंस, आधार संख्या होने का प्रमाण, चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र, राज्य सरकार के अधिकारी द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित नरेगा द्वारा जारी जॉब कार्ड या राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर बैंक द्वारा जारी पत्र जिसमें नाम और पते का उपयोग केवाईसी दस्तावेज़ के रूप में किया जा सकता है।

सीकेवाईसी के जरिए बार-बार केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने का झंझट नहीं

केवाईसी के जरिए बैंक अपने ग्राहकों का डेटा डिजिटल फॉर्मेट में सेव करता है। इससे पहले ग्राहकों को अलग-अलग मकसद के लिए कई बार केवाईसी कराना पड़ता था। लेकिन अब यह प्रक्रिया सेंट्रल केवाईसी यानी सीकेवाईसी के जरिए पूरी की जाती है। इससे ग्राहकों को खाता खोलने, बीमा लेने या डीमैट खाता खोलने जैसे विभिन्न कार्यों के लिए बार-बार केवाईसी अपडेट नहीं करना पड़ता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.