Bank Privatisation: बड़ी खबर, मार्च 2024 तक निजी रहेगा यह बैंक

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 02:18:47 PM
Bank Privatisation: Big news, this bank will be private till March 2024

Bank Privateization Update: बैंक निजीकरण को लेकर समय-समय पर खबरें आती रहती हैं. अब से ठीक एक साल बाद चुनाव होने हैं, इसलिए सरकार आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां कर रही है।


अब केंद्र सरकार ने विनिवेश को आगे बढ़ाने का प्लान बनाया है। वित्त मंत्रालय (एफएम निर्मला सीतारमण) ने जानकारी देते हुए बताया है कि वह पाइपलाइन में चल रहे सभी कामों को जल्द पूरा करने में लगा हुआ है. इसके साथ ही सरकार 31 मार्च 2024 तक बैंक के निजीकरण का काम पूरा कर सकती है। इस समय सरकार आईडीबीआई बैंक के निजीकरण पर फोकस कर रही है. इसे जल्द पूरा किया जा सकता है।

यह जानकारी डीआईपीएएम से मिली है

डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (दीपम) ने बताया है कि सरकार 31 मार्च 2024 तक आईडीबीआई बैंक के विनिवेश की प्रक्रिया को पूरा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि अभी हमारा फोकस इस पर है. पाइपलाइन में चल रहे कार्यों को पूरा करने बाबत। वर्तमान में, किसी भी नए सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों के निजीकरण को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं बनाई जा रही है।

कितना बचा होगा?

दीपम ने अक्टूबर 2022 में आईडीबीआई बैंक में 30.48 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ एलआईसी की 30.24 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं। सरकार और एलआईसी की संयुक्त रूप से आईडीबीआई बैंक में 94.72 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जो रणनीतिक बिक्री के बाद घटकर 34 प्रतिशत रह जाएगी।

पहले 2 बैंकों के निजीकरण की घोषणा की गई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2021 में अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि वह 2 सरकारी बैंकों को निजी हाथों में सौंप देंगी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्थिति बदल गई और जिसके कारण बैंकों के निजीकरण को आगे नहीं बढ़ाया जा सका. फिलहाल सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक आम चुनाव से पहले ऐसा संभव नहीं है.

आइए आपको बताते हैं कि आईडीबीआई बैंक को खरीदने की दौड़ में कौन शामिल है।

कार्लाइल ग्रुप, फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स और डीसीबी बैंक इस बैंक को खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस खबर के बीच बुधवार को बैंक के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये सभी आईडीबीआई बैंक में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बोली लगा सकते हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.