वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने मिलेगा 20500 का फायदा

Samachar Jagat | Friday, 21 Jul 2023 10:44:53 AM
Big announcement of the Finance Minister, Senior citizens will get the benefit of 20500 every month

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना कैलकुलेटर: अगर आप भी अपने पैसे पर ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। बैंक एफडी और छोटी बचत योजनाएं दो कम जोखिम वाले निवेश विकल्प हैं। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मिलने वाली ब्याज दर इस समय रिकॉर्ड स्तर पर है। निवेश के लिए इस विकल्प पर विचार करके आप अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए जुलाई से सितंबर तक ब्याज दर 8.2 फीसदी तय की गई है.

निवेश की सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख की गई

इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई टैक्स व्यवस्था लागू करने के साथ ही वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ा ऐलान किया था. इसके तहत वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) में निवेश की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई.

इस बदलाव से वरिष्ठ नागरिकों को निवेश पर पहले से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। सितंबर में खत्म होने वाली तिमाही में ब्याज दर बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है. पिछली तिमाही में यह 8 फीसदी थी. इससे पहले इसकी ब्याज दर 7.6 फीसदी थी और निवेश की सीमा 15 लाख रुपये थी.

पहले हर महीने 9500 का फायदा होता था, अधिकतम निवेश सीमा बढ़ने और ब्याज दर बढ़ने से वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने ब्याज के रूप में होने वाली कमाई पहले से दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है. पहले इस स्कीम में 15 लाख रुपये निवेश करने पर मैच्योरिटी पर 7.6 फीसदी ब्याज पर 20.70 लाख रुपये मिलते थे. जो सालाना 1.14 लाख और मासिक 9500 रुपये हुआ करता था.

अब 20500 रुपये का फायदा होगा.

वित्त मंत्री की ओर से निवेश सीमा 30 लाख रुपये करने और ब्याज दर 8.2 फीसदी करने पर पांच साल की मैच्योरिटी पर 12.30 लाख रुपये ब्याज के साथ कुल 42.30 लाख रुपये मिलेंगे. अगर इसकी सालाना आधार पर गणना की जाए तो यह 2 लाख 46 हजार रुपये और मासिक आधार पर 20500 रुपये हो जाती है. यानी वित्त मंत्री के ऐलान के बाद अब वरिष्ठ नागरिकों को पहले 9,500 रुपये की जगह 20,500 रुपये मिलेंगे.

क्या है योजना

देश के बुजुर्ग नागरिकों के लिए सरकार द्वारा 'वरिष्ठ नागरिक बचत योजना' चलाई जाती है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य सेवानिवृत्त व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने ब्याज के रूप में पैसा मिलता है।

टैक्स छूट में

1.5 लाख तक की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर सरकार तिमाही आधार पर ब्याज दर में संशोधन करती है। इसमें पति-पत्नी दोनों एकल खाता या एक-दूसरे के साथ संयुक्त खाता खोल सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिल सकती है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.