Big news for Aadhaar holders! UIDAI ने तय की है आधार कार्ड में अपडेट करने की लिमिट, यहां चेक करें लिमिट

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Jun 2023 02:42:36 PM
Big news for Aadhaar holders! UIDAI has fixed the limit for updating in Aadhaar card, check limit here

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला एक पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशेष संख्या छपी होती है।

इसे आधार कार्ड नंबर कहा जाता है, जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है। वर्तमान समय में यह आधार कार्ड नंबर हमारी पहचान के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है।

किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड नंबर होना बहुत जरूरी है। बैंक खाता खुलवाने से लेकर रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लेने तक के लिए आधार कार्ड जरूरी है। अब आधार को पैन से लिंक करना भी अनिवार्य हो गया है।

अब आधार में नाम से लेकर पते तक करेक्शन करना आसान हो गया है. अगर आपके आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि या पते में कुछ गलतियां हैं और आप इसे बदलना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से बदल सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बदलाव आप कितनी बार कर सकते हैं। यहां हम आपको आधार से जुड़ी ऐसी ही कुछ जरूरी जानकारियों के बारे में बताएंगे।

आधार कितनी बार बनता है

आधार नंबर किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार जारी किया जाता है। यह 12 अंकों की संख्या भारत में कहीं भी व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण है। इसमें संबंधित व्यक्ति की जानकारी होती है। इसमें उसका नाम, माता-पिता का नाम, उम्र, पता आदि की जानकारी होती है। अगर नाम में कुछ गलतियां दर्ज हो गई हैं तो आप उसे बदलवा सकते हैं। हालांकि, यूआईडीएआई ने इसकी सीमा तय कर दी है।

कितनी बार करेक्शन कर सकते हैं

यूआईडीएआई ने किसी भी आधार कार्ड धारक के लिए पता बदलने की एक सीमा तय की है। यूआईडीएआई के मुताबिक, आधार कार्ड धारक अपने जीवनकाल में केवल दो बार अपना पता बदल सकता है। साथ ही आप आधार में सिर्फ एक बार ही अपनी जन्मतिथि बदल सकते हैं। आप आधार डेटा में अपना नाम बार-बार नहीं बदल सकते हैं। आप अपने जीवनकाल में केवल एक बार आधार में लिंग संबंधी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

बदलाव के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है।


आधार में बदलाव के लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए। आधार में किसी भी तरह का अपडेट करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको सुधार के लिए आवेदन करना होगा। यहां आपको अपना रजिस्टर नंबर देना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे भरने।

लॉगइन करने के बाद होमपेज पर जाएं और प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। फिर नाम परिवर्तन विकल्प का चयन करें और स्कैन करें और सहायक दस्तावेज संलग्न करें। इसके बाद सबमिट करें और 'सेंड ओटीपी' विकल्प चुनें। फिर आपका मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा। इसे दर्ज करें। ओटीपी भरने के बाद आपका नाम परिवर्तन आवेदन जमा हो जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.