Big relief to the disabled! कुछ ही मिनटों में बन जाएगा यूनिक आईडी कार्ड, जानिए पूरा प्रोसेस

Samachar Jagat | Thursday, 04 May 2023 03:06:39 PM
Big relief to the disabled! Unique ID card will be made in few minutes, know the whole process

दिव्यांग अब घर बैठे वेबसाइट पर क्लिक कर अपना नाम, आधार नंबर, ई-मेल, मोबाइल नंबर दर्ज करा सकेंगे और अपनी आईडी बना सकेंगे।


इसके बाद इस वेबसाइट पर उपलब्ध यूजर मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए लॉग इन कर यूनिक आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दिव्यांगों के लिए एक अच्छी खबर है कि अब दिव्यांग घर बैठे अपना यूनिक आईडी कार्ड बनवा सकेंगे। दरअसल, पहले यूनिक आईडी कार्ड हाथ से बनाया जाता था। पहले इसे बनवाने में दिव्यांगजनों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी।

दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड बनाने के लिए पहले दिव्यांगजनों को फॉर्म भरकर सीएमओ द्वारा बनाए गए दिव्यांगजन प्रमाण पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक या मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक कार्यालय में जमा करना होता था.

इसके बाद वाणिज्यिक निरीक्षक द्वारा संबंधित चिकित्सालयों द्वारा जारी विकलांगता प्रमाण पत्र का सत्यापन कर डीआरएम कार्यालय से दिव्यांगों का यूनिक आईडी कार्ड सही पाये जाने पर ही बनवाया गया. लेकिन अब रेलवे ने दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

दिव्यांग अब घर बैठे वेबसाइट पर क्लिक कर अपना नाम, आधार नंबर, ई-मेल, मोबाइल नंबर दर्ज करा सकेंगे और अपनी आईडी बना सकेंगे। इसके बाद लॉग इन कर इस वेबसाइट पर उपलब्ध यूजर मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कौन सा दस्तावेज जरूरी है?

साइबर कैफे की मदद से भी यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। इस संबंध में बक्सर के गैलेक्सी साइबर कैफे के निदेशक दीपक कुमार ने बताया कि रेलवे की वेबसाइट https://divyangjanid.indianrail.gov.in पर लॉग इन कर दिव्यांगों का यूआईडी कार्ड जनरेट किया जाएगा. इस लिंक पर क्लिक कर दिव्यांग भाई अपना नाम, ई-मेल, आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज कर अपनी आईडी बना सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अगर साइट ठीक से चलती है तो यूआईडी के लिए 1 से 2 मिनट में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। यूआईडी कार्ड बन जाने के बाद जब भी दिव्यांग यात्री टिकट के लिए आवेदन करेंगे तो उन्हें अपने यूआईडी कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी। हालांकि उन्होंने बताया कि अभी इस साइट को ऑनलाइन करने में दिक्कतें आ रही हैं, हो सकता है कि रेलवे ने इस सेवा को नए सिरे से शुरू किया हो. इसलिए शुरुआती चरण में कुछ गड़बड़ियां हैं।

रेलवे की यह खास पहल

दिव्यांग संघ के जिलाध्यक्ष जितेंद्र कुमार ठाकुर ने ऑनलाइन सेवा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पहले दिव्यांगजनों को यूआईडी कार्ड बनवाने के लिए स्टेशन से डीआरएम कार्यालय तक चक्कर लगाना पड़ता था. जिससे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन, अब घर बैठे या किसी साइबर कैफे में मोबाइल से ऑनलाइन यूआईडी कार्ड बन जाने से दिव्यांगजनों को रेल में यात्रा करने में बड़ी राहत मिलेगी।

बता दें कि यूआईडी के लिए किए गए ऑनलाइन आवेदन को सबसे पहले डीआरएम कार्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा प्राप्त किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक वाणिज्यिक निरीक्षक द्वारा संबंधित अस्पताल से प्राप्त विकलांगता प्रमाण पत्र के सत्यापन के दौरान सही पाये जाने पर विकलांग का यूनिक आईडी कार्ड बनवाया जायेगा. जिसे दिव्यांग जन पोर्टल पर लॉग इन कर डाउनलोड किया जा सकता है।

(pc wecapable)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.