मनरेगा में आया बड़ा अपडेट, सरकार बढ़ाने जा रही इन लोगों की भागीदारी!

Samachar Jagat | Thursday, 03 Aug 2023 10:02:35 AM
Big update came in MGNREGA, the government is going to increase the participation of these people

NREGA अपडेट: सरकार ने मनरेगा के जरिए कई लोगों को फायदा पहुंचाया है. जिसमें अब महिलाओं की भागीदारी को लेकर चर्चाएं जोरों पर हो रही हैं. मनरेगा में महिलाओं की संख्या बढ़ाने पर बहस चल रही है. लेकिन अब सरकार जल्द ही इनमें कुछ लोगों की भागीदारी बढ़ाने जा रही है.

केंद्र सरकार गरीबों की मदद के लिए कई योजनाएं चलाती है। केंद्र की योजनाओं का लाभ कई लोगों को मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक है महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा)।

सरकार ने मनरेगा के माध्यम से कई लोगों को लाभ पहुंचाया है। जिसमें अब महिलाओं की भागीदारी को लेकर चर्चाएं जोरों पर हो रही हैं. मनरेगा में महिलाओं की संख्या बढ़ाने पर बहस चल रही है. लेकिन अब सरकार जल्द ही इनमें कुछ लोगों की भागीदारी बढ़ाने जा रही है.

अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल किया जाएगा

इस बात की शुरुआत भारतीय स्टेट बैंक के अर्थशास्त्री ने की है. जिसमें उन्होंने अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल करने की मांग की है. अधिक से अधिक महिलाओं को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में शामिल करने के लिए यह मांग उठाई गई है। इसके लिए एसबीआई के अर्थशास्त्रियों ने एक रिपोर्ट तैयार की है. जिसमें आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए बताया गया है कि महिलाओं को ज्यादा भागीदारी देने में दक्षिणी राज्य आगे है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत महिलाओं को अधिक से अधिक लाभ देने की तैयारी की जा रही है.

कई राज्यों में महिलाओं की भागीदारी कम है

एसबीआई के अर्थशास्त्रियों के मुताबिक जिन राज्यों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में महिलाओं की संख्या कम है। उन राज्यों में जनधन योजना में शामिल महिलाओं की संख्या भी कम है. इसलिए मनरेगा के तहत अधिक से अधिक महिलाओं को योजना से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जिसका असर ये होगा कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं औपचारिक बैंकिंग सर्टिफिकेशन से जुड़ सकेंगी. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि पिछले कुछ सालों से ग्रामीण महिलाओं समेत महिलाओं की कमाई में भी उछाल आया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.