जुलाई के पहले हफ्ते में ही 2000 रुपये के नोट पर बड़ा अपडेट, कोर्ट ने उठाया अहम कदम

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 09:42:23 AM
Big update on Rs 2000 note in the first week of July itself, court took important step

2000 रुपये का नोट: दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को 2,000 रुपये के नोट को प्रचलन से वापस लेने के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के फैसले को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका खारिज कर दी।

मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने याचिका खारिज कर दी. इससे पहले, याचिका पर फैसला 30 मई को सुरक्षित रख लिया गया था। याचिकाकर्ता रजनीश भास्कर गुप्ता ने दलील दी थी कि आरबीआई के पास 2,000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की कोई शक्ति नहीं है और केवल केंद्र सरकार ही इस संबंध में निर्णय ले सकती है।

2000 रुपये का नोट

उन्होंने अपनी याचिका में कहा था कि आरबीआई के पास किसी भी मूल्य के बैंक नोटों को बंद करने का निर्देश देने की कोई स्वतंत्र शक्ति नहीं है। वर्ष 1934 के आरबीआई अधिनियम की धारा 24(2) के तहत यह शक्ति केवल केंद्र सरकार के पास निहित है। याचिका का आरबीआई ने यह कहते हुए विरोध किया था कि 2,000 रुपये के नोट को प्रचलन से वापस लेना 'मुद्रा प्रबंधन अभियान' का हिस्सा है। ' और यह आर्थिक नियोजन से जुड़ा मामला है.

संचलन से हटने की घोषणा

आरबीआई ने 19 मई को दो हजार रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी और कहा था कि मौजूदा नोटों को 30 सितंबर तक बैंक खातों में जमा या बदला जा सकता है। इससे पहले हाई कोर्ट ने वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय की याचिका खारिज कर दी थी।

2,000 रुपये का बैंक नोट

याचिका में दावा किया गया कि बिना किसी सबूत के 2,000 रुपये के बैंक नोटों को बदलने की अनुमति देने वाली आरबीआई और एसबीआई की अधिसूचनाएं मनमानी थीं और भ्रष्टाचार को रोकने के लिए बनाए गए कानून के खिलाफ थीं। इस संबंध में हाई कोर्ट ने कहा था कि नागरिकों को असुविधा से बचाने के लिए ऐसा किया गया है. कोर्ट ने यह भी कहा कि वह किसी नीतिगत फैसले पर अपीलीय प्राधिकारी के रूप में कार्य नहीं कर सकता.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.