Biggest good news for pensioners! दोगुनी होगी पेंशन, पेंशन की सीमा बढ़ाने की तैयारी

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 02:35:21 PM
Biggest good news for pensioners! The pension received will be doubled, preparation to increase the limit of pension

देशभर के लाखों पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, सरकारी कर्मचारियों की पेंशन जल्द ही बढ़ने वाली है। सरकार पेंशन की सीमा बढ़ाने की तैयारी कर रही है.


जिसके बाद अब सरकारी कर्मचारियों की पेंशन दोगुनी कर दी जाएगी। फिलहाल इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. अगर सरकार ये फैसला लेती है तो आपकी सैलरी चाहे कितनी भी हो लेकिन आपकी पेंशन की गणना 15 हजार रुपये के हिसाब से ही की जाएगी.

आपकी पेंशन बढ़ेगी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की इस वेतन सीमा को समाप्त करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में मामला चल रहा है। इसके साथ ही ईपीएफओ में पेंशन कैलकुलेशन पिछली सैलरी यानी ज्यादा सैलरी पाने वाले लोगों पर भी किया जा सकता है। ईपीएफओ के इस फैसले के बाद कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन में बंपर इजाफा होगा। जिसके बाद पेंशनभोगियों को अधिक पेंशन का लाभ दिया जा सकता है।

अब अधिकतम पेंशन कितनी है?

कर्मचारी ईपीएफओ के सदस्य हैं। नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का 12 फीसदी ईपीएफ अकाउंट में जाता है। इसके साथ ही इतना ही अंशदान कर्मचारियों के नियोक्ता यानि कार्यालय द्वारा भी किया जाता है। जिसका 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना में जमा है। अगर इस समय अधिकतम पेंशन योग्य वेतन की बात करें तो यह 15,000 रुपये है।

58 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलती है।

वेतनभोगी कर्मचारियों को 58 वर्ष की आयु के बाद पेंशन का लाभ दिया जाता है। हालांकि इसके लिए कर्मचारियों को कम से कम 10 साल काम करना भी अनिवार्य है। शिकायत यह भी की जा रही है कि पेंशनरों को पेंशन लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इस शिकायत को दूर करने के लिए ईपीएफओ ने पेंशन की तारीख तय करने का फैसला किया है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.