Buying Property Limit Fixed: इस राज्य में अविवाहित लोगों के लिए जमीन खरीदने की सीमा तय, जानिए भारत में एक व्यक्ति कितनी जमीन खरीद सकता है

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:11:44 AM
Buying Property Limit Fixed: The limit for buying land for unmarried people is fixed in this state, know how much land a person can buy in India

प्रॉपर्टी: अगर आप जमीन खरीदना चाह रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम हो सकती है। भारत में एक व्यक्ति के पास कितनी जमीन हो सकती है? इसके लिए भी एक नियम है. जमीन खरीदने के नियम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। राज्य सरकार तय करती है कि कौन कितनी कृषि भूमि खरीद सकता है। कई राज्यों में यह नियम है कि कृषि भूमि केवल किसान ही खरीद सकते हैं।

संपत्ति: आज की अर्थव्यवस्था में लोग हर चीज़ से पैसा कमाना चाहते हैं। लोग अब छोटी बचत योजनाओं और म्यूचुअल फंड की तरह जमीन में भी निवेश करने लगे हैं। लोग जमीन पर निवेश करना ज्यादा सुरक्षित मानते हैं. ऐसे में रकम जल्द ही दोगुनी 4 गुना तक कब पहुंचेगी. इसमें कोई भरोसा नहीं है. वैसे भी भारत में जमीन की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक व्यक्ति कितनी कृषि भूमि खरीद सकता है? कई लोगों को यह जानकारी नहीं है कि इस पर कोई सीमा है या नहीं।

कृषि भूमि को लेकर हर राज्य के अलग-अलग नियम हैं। हालाँकि, गैर-कृषि भूमि के संबंध में ऐसा कोई नियम नहीं है। किस राज्य में कितनी कृषि योग्य जमीन खरीदी जा सकती है? यहां हम आपको राज्यों की लिस्ट दे रहे हैं. ताकि आप जान सकें कि किस राज्य में कितनी खेती योग्य जमीन खरीदी जा सकती है।

आप केरल में 7.5 एकड़ कृषि योग्य भूमि खरीद सकते हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केरल में भूमि संशोधन अधिनियम 1963 के तहत एक अविवाहित व्यक्ति केवल 7.5 एकड़ जमीन तक ही खरीद सकता है। वहीं, 5 सदस्यों का एक परिवार 15 एकड़ तक जमीन खरीद सकता है। महाराष्ट्र में खेती करने वालों का मतलब किसान है. केवल वे ही कृषि भूमि खरीद सकते हैं।

यहां एक किसान अधिकतम 54 एकड़ जमीन खरीद सकता है. महाराष्ट्र के नियम कर्नाटक में भी लागू हैं. यहां भी कृषि भूमि खरीदने के लिए किसान होना जरूरी है. यहां भी 54 एकड़ जमीन खरीदी जा सकती है. जबकि पश्चिम बंगाल में आप अधिकतम 24.5 एकड़ जमीन खरीद सकते हैं. गुजरात में भी केवल किसान ही कृषि भूमि खरीद सकते हैं।

जानिए यूपी बिहार में कितनी जमीन खरीदी जा सकती है

वहीं हिमाचल प्रदेश में आप 32 एकड़ जमीन खरीद सकते हैं. उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति अधिकतम 12.5 एकड़ कृषि योग्य भूमि खरीद सकता है। बिहार में कृषि या गैर-कृषि भूमि केवल 15 एकड़ तक ही खरीदी जा सकती है। वहीं, एनआरआई भारत में कृषि भूमि नहीं खरीद सकते। इतना ही नहीं, वे फार्म हाउस या बागान संपत्ति भी नहीं खरीद सकते. यदि कोई उन्हें विरासत में जमीन देना चाहे तो दे सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.