Chia Seeds : 'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया था चिया सीड्स का जिक्र, जानें आखिर इसकी इतनी चर्चा क्यों हो रही है, जानें क्या है इसके फायदे?

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Mar 2021 03:33:20 PM
Chia Seeds: In 'Mann Ki Baat' PM Modi mentioned Chia Sids, know why Chia Sides are being discussed so much, know what its benefits are?

इंटरनेट डेस्क। इस प्लेनेट पर खाने के लिए जो कुछ भी है उसमें चिया सीड्स सबसे ज्यादा हेल्दी फूड में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में चिया सीड्स की चर्चा की। इसके बाद अब हर तरफ लोग इसके फायदे को जानने के लिए बेताब है। चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक है। पीएम मोदी ने कहा कि हेल्थर अवेयरनेस से जुड़े लोगों में चिया सीड की मांग है। भारत में इसे पहले बाहर से मंगाया जाता था, लेकिन अब देश में चिया सीड उत्पाादन में आत्मसनिर्भरता आ गई है।

चिया सीड की खेती चीन में सबसे अधिक होती है। हालांकि यह मध्य अमरीका का पौधा है जो पुदीना की तरह है लेकिन फूलदार दिखता है। इसका बोटनिकल नेम साल्विया हिस्पेनिका है। इसमें अत्यधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो सर्दी से संबंधित कई तरह की बीमारियों में इलाज करते है।

चिया सीड्स के फायदे ये हैं...

पोषक तत्वों से है भरपूर

जैसा कि पता है चिया सीड में जितने पोषक तत्व मौजूद हैं, उतनी धरती पर बहुत कम चीजों में मौजूद है। इसे सुपर फूड भी कहा जाता है। लगभग 28 ग्राम चिया सीड में 11 ग्राम फाइबर, 4 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम फैट (5 ग्राम ओमेगा-3) 18 प्रतिशत कैल्सियम, 30 प्रतिशत मैगनीज, 30 प्रतिशत मैग्नीशियम और 27 प्रतिशत फॉस्फोरस पाया जाता है। इसके अलावा जिंक, विटामिन बी-3, पोटैशियम, विटामिन बी-1, विटामिन बी 2 भी पाया जाता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में

चिया सीड में अधिकतम संख्या में एटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कई तरह की बीमारियों से शऱीर की रक्षा कर सकता है। इसमें ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर में फ्री रेडिकल बनने से रोकते है। शरीर की कोशिका में जब फ्री रेडिकल बनने लगते हैं तो यह कोशिका में मौजूद अणु को नष्ट करने लगता है जिससे शरीर में जल्दी एजिंग का प्रभाव दिखने लगता है और कैंसर जैसी कोशिका की वृद्धि होने लगती है।

भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा

मोटापे से पीड़ित व्यक्ति के लिए चिया सीड का सेवन बहुत अच्छा है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर भोजन को कम करना है तो मोटापे से पीड़ित लोग इसका सेवन कर भूख को मिटा सकते हैं। अध्ययन के मुताबिक चिया सीड के सेवन से खून में एएलए और ईपीए का स्तर बढ़ जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर के लिए अच्छा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.