Cipla ने कोविड-19 के लिये रोग प्रतिरोधक क्षमता का पता लगाने वाली किट जारी की

Samachar Jagat | Thursday, 29 Oct 2020 11:00:02 AM
Cipla releases immunity detection kit for Covid-19

नयी दिलली। दवा कंपनी ने बुधवार को भारत में 'एलीफास्ट’ ब्रांड नाम के तहत रोग प्रतिरोधक क्षमता का पता लगाने वाली किट को जारी करने की घोषणा की। कंपनी ने कारवा लिमिटेड के साथ भागीदारी में इस किट को बाजार में उतारा है। सिप्ला ने एक वक्तव्य में यह जानकारी देते हुये कहा कि इस किट के लिये भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण किया है।

कंपनी ने कहा है, ''सहयोगात्मक प्रयासों के तहत सिप्ला एसएआरएस सीओवी-2-एलजीजी रोग प्रतिरोधक खोज एलीसा के विपणन और वितरण के लिये जिम्मेदार होगी। इसका विनिर्माण कारवा लिमिटेड द्बारा किया जायेगा।’’ कंपनी के वक्तव्य में कहा गया है कि सिप्ला के वितरण नेटवर्क के जरिये इस किट की देशभर में आपूर्ति सुनियोजित तरीके से होगी। यह आपूर्ति आसीएमआर द्बारा मंजूरी प्राप्त चैनलों के जरिये की जायेगी ताकि इसका समान तरीके से वितरण हो सके।

एलीफास्ट को आईसीएमआर और पुणे स्थिति नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलोजी (एनआईवी) द्बारा मंजूरी और विधिमान्य किया गया है।
इस किट के जरिये कोविड- 19 के समक्ष किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक स्थिति का पता लग सकेगा। आईसीएमआर ने सीरो - निगरानी के तहत इस प्रकार के परीक्षण की सिफारिश की है। (एजेंसी)   



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.