Delhi airport New Update: दिल्ली एयरपोर्ट का चौथा रनवे तैयार, इस दिन से शुरू होगी उड़ान; अब केवल प्रस्थान की सुविधा है

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 09:28:58 AM
Delhi airport New Update: Delhi airport’s fourth runway ready, flight will start from this day; Now only departure facility

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। दिल्ली एयरपोर्ट का चौथा रनवे तैयार है और जल्द ही इस पर विमानों की आवाजाही भी शुरू हो जाएगी.

बताया जा रहा है कि 13 जुलाई से दिल्ली एयरपोर्ट के चौथे रनवे का इस्तेमाल किया जाएगा. इस नए रनवे का नाम 'रनवे 29 राइट और 11 लेफ्ट' (29R/11L) होगा। एटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, प्रबंधन ने नये रनवे पर ऑपरेशन चलाने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है. दिल्ली एटीसी के अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) वहां लोगों को तैनात करने के लिए तैयार है।

जल्द ही दिल्ली एयरपोर्ट पर चौथा रनवे चालू हो जाएगा. इसके बाद दिल्ली हवाई अड्डा देश का एकमात्र हवाई अड्डा होगा जिसमें चार रनवे होंगे। विदेशों में ऐसे कई हवाई अड्डे हैं। फिलहाल दिल्ली में तीन रनवे सिस्टम है। दिल्ली एयरपोर्ट के चौथे रनवे का इस्तेमाल सिर्फ डिपार्चर के लिए किया जाएगा.

इसका मतलब यह है कि इस रनवे से केवल विमान ही उड़ान भर सकेंगे। इस रनवे पर बाहर से आने वाले विमानों की लैंडिंग नहीं होगी. एटीसी के आंकड़ों के मुताबिक, चौथा रनवे शुरू होने के बाद प्रति घंटे 100 विमानों का परिचालन हो सकेगा. दिल्ली एटीसी वर्तमान में प्रति घंटे 86 विमानों को संभालती है। चौथा रनवे आने के बाद 100 विमानों का संचालन हो सकेगा।


जानकारी के मुताबिक, चौथे रनवे के चालू होने के बाद दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड मुख्य रनवे समेत दो रनवे को बंद करने की योजना बना रहा है। दरअसल, इन दोनों रनवे पर मेंटेनेंस का काम बाकी है, जिसके लिए इन्हें बंद करने की योजना है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.