E-Passport 2.0: जल्द शुरू होगा चिप ई-पासपोर्ट कार्यक्रम, विदेश मंत्री ने कहा- AI का होगा इस्तेमाल

Samachar Jagat | Monday, 26 Jun 2023 09:27:26 AM
E-Passport 2.0: Chip e-passport program will start soon, Foreign Minister said- AI will be used

ई-पासपोर्ट का इंतजार अब खत्म होने वाला है। विदेश मंत्री जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर जल्द ही पासपोर्ट सेवा प्रोग्राम 2.0 शुरू करने का ऐलान किया है.


इस प्रोग्राम के लॉन्च होने के बाद लोगों को एक चिप वाला ई-पासपोर्ट मिलेगा. ऐसे में जो लोग पासपोर्ट बनवाने की योजना बना रहे थे उनके लिए अच्छी खबर है। विदेश मंत्री ने कहा है कि भारत के नागरिकों को अब नए और अपग्रेडेड ई-पासपोर्ट मिलेंगे.

विदेश मंत्री ने कहा कि पासपोर्ट सेवा जल्द ही लोगों को विश्वसनीय, सुलभ और पारदर्शी तरीके से पासपोर्ट सुविधा प्रदान करेगी। नए चिप्स के साथ उन्नत और उन्नत पासपोर्ट तैयार करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा।


जीवन की सहजता को बढ़ाना होगा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट दिवस पर कहा कि हम प्रधानमंत्री के ईज ऑफ लाइफ मंत्र को बढ़ाने में लगातार योगदान दे रहे हैं. हमें इसे और आगे ले जाना है और डिजिटल इको सिस्टम को बेहतर बनाना है। आपको बता दें, ई-पासपोर्ट सुविधा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार की जाएगी। इन पासपोर्ट में चिप इनेबल होगी. इससे लोग आसानी से विदेश यात्रा कर सकेंगे. एआई तकनीक के इस्तेमाल से लोगों का डेटा सुरक्षित और सुरक्षित रहेगा।

ई-पासपोर्ट प्रोग्राम 2.0 क्या है?

ई-पासपोर्ट कार्यक्रम 2.0 के तहत पासपोर्ट नवीनतम तकनीक से बनाए जाएंगे। इसमें नवीनतम बायोमेट्रिक्स तकनीक का भी उपयोग किया जाएगा। ये पासपोर्ट एआई, उन्नत डेटा विश्लेषण, चैट बॉट, भाषा प्राथमिकता के साथ क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करके बनाए जाएंगे। इससे पासपोर्ट बनवाना आसान हो जाएगा और यूजर का डेटा भी सुरक्षित रहेगा। बता दें, ई-पासपोर्ट का सॉफ्टवेयर आईआईटी कानपुर और एनआईसी ने विकसित किया है।

(pc internationalnews)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.