EPF Interest Rate: 7 करोड़ सदस्यों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगा बढ़ा हुआ ब्याज, जानें कब मिलेगा क्रेडिट?

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jul 2023 09:29:17 AM
EPF Interest Rate: Great news for 7 crore members, now they will get increased interest, know when will be the credit?

EPF ब्याज दर: 24 जुलाई की सुबह नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर आई है. ईपीएफ खाते पर मिलने वाला ब्याज बढ़ा दिया गया है. हालाँकि, इसे मार्च 2023 तक ही बढ़ाया गया था। लेकिन, वित्त मंत्रालय की मंजूरी लंबित थी। अब वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद ईपीएफओ इसे जारी करना शुरू कर देगा. आपको बता दें, ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 8.15 फीसदी ब्याज तय किया है. जल्द ही खाते में ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो जाएगा.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के बोर्ड सीबीटी ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ पर 8.15 फीसदी ब्याज तय करने की सिफारिश की थी. इसे अब वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. ईपीएफओ ने इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया है. खुशी की बात यह भी है कि इस बार ईपीएफ खाताधारकों को खाते में जल्द ब्याज मिलेगा। हालांकि, पिछली बार भी सरकार की मंजूरी के बाद जल्द ब्याज चुकाने का इरादा था. लेकिन, सिस्टम की खराबी के कारण ऐसा नहीं हो सका. लेकिन, इस साल इसमें देरी नहीं होगी.

ईपीएफओ अगस्त से पैसा जमा करना शुरू कर देगा

ईपीएफ ब्याज दर को मंजूरी मिलने के बाद अब इसे जमा करने की बारी है। ईपीएफओ से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, ब्याज अगस्त महीने में जमा किया जाएगा. इसका सीधा फायदा EPFO के करीब 7 करोड़ खाताधारकों को मिलेगा. पिछली बार सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन की वजह से सदस्यों के खातों में पैसे आने में देरी हुई थी, लेकिन ईपीएफओ का कहना है कि इस बार इसका पूरा ख्याल रखा गया है.

ऐसे की जाती है EPF ब्याज की गणना
ब्याज की गणना ईपीएफ खाते में हर महीने जमा पैसे यानी मासिक चालू शेष के आधार पर की जाती है। लेकिन, इसे साल के अंत में जमा किया जाता है. ईपीएफओ के नियमों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की आखिरी तारीख तक बची रकम में से साल के दौरान अगर कोई रकम निकाली गई है तो उस पर 12 महीने का ब्याज काटा जाता है. ईपीएफओ हमेशा खाते का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस लेता है। इसकी गणना करने के लिए, मासिक चालू शेष राशि को जोड़ा जाता है और ब्याज दर/1200 से गुणा किया जाता है।

EPFO में जमा पैसा कहां लगाया जाता है?
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) भविष्य निधि खातों (ईपीएफ खाते) में जमा आपके पैसे को कई जगहों पर निवेश करता है। इस निवेश से होने वाली कमाई का एक हिस्सा आपको ब्याज के रूप में दिया जाता है. ईपीएफओ कुल जमा का 85% ऋण विकल्पों में निवेश करता है। इनमें सरकारी प्रतिभूतियाँ और बांड शामिल हैं। इसमें कुल 36,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश है. शेष 15% ईटीएफ (निफ्टी और सेंसेक्स) में निवेश किया जाता है। पीएफ पर ब्याज कर्ज और इक्विटी से होने वाली कमाई के आधार पर तय होता है।

EPF पर कब और कितना ब्याज मिला?
ऐसे चेक करें अपना EPF बैलेंस
आपके ब्याज का पैसा आया है या नहीं, यह जानने के लिए आप अपने पीएफ खाते की पासबुक चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप या तो ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। या फिर आप 7738299899 नंबर पर 'EPFOHO UAN ENG' मैसेज भी भेज सकते हैं. 9966044425 भी एक ऐसा नंबर है जिस पर मिस्ड कॉल भेजकर पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है. इसके अलावा उमंग ऐप के जरिए भी पीएफ अकाउंट का पता लगाया जा सकता है।

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करें (ईपीएफ बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें)
ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं।
'हमारी सेवाएँ' टैब पर क्लिक करें। इसके बाद 'कर्मचारियों के लिए' का विकल्प चुनें।
नया पेज खुलने पर आपको 'सदस्य पासबुक' पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड डालना होगा।
इसके बाद आपको पासबुक ओपन हो जाएगी. इसमें आप देखेंगे कि आपके नियोक्ता और आपकी तरफ से कितना योगदान किया गया है और उस पर कितना ब्याज मिला है। यदि आपका ब्याज ईपीएफओ द्वारा जमा किया गया है, तो यह उसमें दिखाई देगा।
ऐप से बैलेंस चेक करें
सबसे पहले उमंग ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद अपना फोन नंबर रजिस्टर करें और ऐप पर लॉगइन करें। ऊपरी बाएँ कोने में दिए गए मेनू पर जाकर 'सेवा निर्देशिका' पर जाएँ। यहां EPFO पर क्लिक करें. यहां व्यू पासबुक पर जाकर आप अपने यूएएन नंबर और ओटीपी के जरिए बैलेंस देख सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.