EPFO New Update: 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ का खास संदेश, पासबुक की जानकारी और ब्याज अपडेट

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 02:04:04 PM
EPFO New Update: EPFO’s special message to 6 crore subscribers, information on passbook and interest update

EPFO Update: अगर आप भी ईपीएफओ के सब्सक्राइबर हैं तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने आपके लिए एक खास मैसेज भेजा है.

ईपीएफओ ने बताया है कि आप पासबुक के जरिए पता लगा सकेंगे कि पीएफ खाते में आपके ब्याज का पैसा जमा हुआ है या नहीं. आप पीएफ अकाउंट ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपके पास यूएएन नंबर और पासवर्ड होना चाहिए।

ईपीएफओ ने साफ कर दिया है कि ब्याज को देर से अपडेट करने पर कोई आर्थिक नुकसान नहीं होगा। पासबुक पर ब्याज को अपडेट करना एक प्रक्रिया है। जिस तारीख को सदस्य की पासबुक में ब्याज दर्ज किया जाता है, उस दिन कोई वास्तविक वित्तीय हानि नहीं होगी।

ब्याज अद्यतन से पहले पैसा निकालने में कोई बुराई नहीं है

यदि कोई सदस्य अपनी पासबुक में ब्याज अद्यतन होने से पहले अपना ईपीएफ बैलेंस निकालता है, तो उस स्थिति में भी दावा निपटान के समय देय ब्याज की गणना की जाती है और डिलीवरी की तारीख से सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से भुगतान किया जाता है। इस मामले में भी किसी सदस्य को कोई आर्थिक नुकसान नहीं हुआ है।

ईपीएफओ ब्याज दर

वित्त वर्ष 2023 के लिए कर्मचारियों की भविष्य निधि पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दी गई है. इससे कर्मचारी भविष्य निधि के छह करोड़ से अधिक अंशधारकों को लाभ होगा।


ऑनलाइन पासबुक कैसे चेक करें?

ईपीएफओ की वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिए आप ईपीएफओ पासबुक ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड की जरूरत होगी।

उच्च पेंशन पर अद्यतन

ईपीएफओ द्वारा उच्च पेंशन के तहत फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 26 जून 2023 तक बढ़ा दी गई है। इस महीने की शुरुआत में श्रम मंत्रालय ने यह भी साफ किया था कि उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले सदस्य के लिए मूल वेतन का 1.16 प्रतिशत अतिरिक्त योगदान होगा। ईपीएफओ द्वारा चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नियोक्ताओं के अंशदान पर रोक लगाई जाए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.