Fitness Mantra : जब तक वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी न हो जाए, फिटनेस बढ़ाने के लिए बाहर न निकलें, घर में रहकर ऐसे रखें शरीर को फिट

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Jan 2021 07:20:51 PM
Fitness Mantra: Until the process of vaccination is complete, do not go out to increase fitness, stay at home and keep your body fit

इंटरनेट डेस्क। कई चुनौतियों और समस्याओं के साथ पिछला वर्ष बीत गया। इस वर्ष वैश्विक महामारी के कारण सभी ने सफाई, इम्युनिटी, अच्छी सेहत, डाइट और कम साधनों में रहना सीखा। ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी हम सबने न्यू ईयर की शुरुआत में फिटनेस जर्नी को शुरू करने का प्लान बनाया होगा। फिटनेस की इस मुहिम में आयुर्वेद, योग गुरु, टीचर और जिम ट्रेनर के साथ यूट्यूब चैनल्स, सोशल मीडिया भी किसी न किसी रूप में हमारी मदद कर रहे हैं। हम आपको आज कुछ ऐसे ही फिटनेस टिप्स बताएंगे जिससे आप हेल्दी और फिट तो रहेंगे ही बल्कि आपकी इम्युनिटी भी मदद मिलेगी।


घर में जिम
जब तक पूरे देश को वैक्सीन न लग जाए, जब तक सुरक्षा के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप जिम न जाना चाहें, तो घर में ही होम जिम बना सकते हैं। यहां पर आप अपने नियम  के हिसाब से कभी भी वर्कआउट कर सकते हैं।
 

डांस
कई लोगों को डांस करना काफी पसंद होता है। डांस करने से सिर्फ आपका मूड ही ठीक नहीं होता बल्कि यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है। आप घर पर ही भांगड़ा,  जुम्बा या कोई भी डांस फॉर्म कर अपने वजन को  कम कर सकते हैं। अगर आप भी अपने आप को फिट रखना चाहते हैं और वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज नहीं करना चाहते, तो डांस क्लासेज अटेंड कर सकते हैं।  

वर्चुअल ट्रेनिंग
आजकल यूट्यूब, फेसबुक व अन्य माध्यमों से लोग अपनी एक्सरसाइज कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर कई फिटनेस एक्सपर्ट अपने यूट्यूब चैनल पर फिटनेस को लेकर वीडियो शेयर करते हैं। जैसे भारतीय फिटनेस ट्रेनर्स में गुरु मान फिटनेस, साडी फिटनेस, फिटनेस रॉकर्स जैसे चैनल काफी पॉप्युलर हैं। इन वीडियो में आपको फिटनेस टिप्स के साथ डाइट प्लान्स से जुड़े हुए वीडियो भी देखने को मिलेंगे।

वर्कआउट
जिम खुलने के बाद आप जिम जाकर भी खुद को फिट रख सकते हैं। लेकिन कोविड१९ की गाइडलाइंस को जरूर फॉलो करें।जिम फिटनेस पाने की सबसे अच्छी जगह है।

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.