Fixed Deposit vs SCSS: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के मुकाबले ये बैंक FD पर दे रहे ज्यादा ब्याज, देखें लिस्ट

Samachar Jagat | Friday, 12 May 2023 02:08:20 PM
Fixed Deposit vs SCSS: These banks are paying more interest on FD than Senior Citizen Saving Scheme, see list

वरिष्ठ नागरिक: वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, एक सरकारी योजना जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद की आय प्रदान करती है, 8.2 प्रतिशत वार्षिक ब्याज का भुगतान करती है। कई बैंक वरिष्ठ नागरिकों को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। यहां चार ऐसे बैंकों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं।


यूनिट स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजंस को 1001 दिन की टर्म डिपॉजिट पर 9.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ये एफडी 2 मई से प्रभावी हैं।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा पर 4.50 फीसदी से लेकर 9.60 फीसदी तक ब्याज दे रहा है, जो 5 मई, 2023 से प्रभावी है।

उत्कर्ष फाइनेंस बैंक 700 दिनों के कार्यकाल पर आम जनता के लिए 8.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। यह ब्याज दर 27 फरवरी से प्रभावी है।

फिनकेयर बैंक की तरफ से 1000 दिनों की अवधि पर आम लोगों के लिए 8.41 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9.01 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज दर 24 मार्च से प्रभावी है।

बता दें कि ज्यादा ब्याज का मतलब यह नहीं है कि फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम से बेहतर होगी। इस प्लान में और भी कई फायदे मिलते हैं। आप अपने विवेक के आधार पर उपयुक्त का चयन कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.