बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिल सकती हैं 2 साप्ताहिक छुट्टियां, जानिए कब होगा ऐलान?

Samachar Jagat | Monday, 24 Jul 2023 10:21:25 AM
Good news for bank employees, can get 2 weekly holidays soon, know when will be announced?

बैंक कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. बैंकों में साप्ताहिक अवकाश में बड़ा बदलाव हो सकता है. भारत में बैंक हफ्ते में सिर्फ पांच दिन खुले रहेंगे और 2 दिन छुट्टियां रह सकती हैं. इस पर अभी भी विचार चल रहा है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो 28 जुलाई को इस पर फैसला हो सकता है. फिलहाल रविवार के अलावा हर दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टी रहती है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (आईबीए) अगले हफ्ते शुक्रवार को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के साथ बैठक में यह फैसला ले सकता है। यूएफबीयू ने 19 जुलाई को कहा कि उन्होंने पिछली चर्चा में 5 बैंकिंग दिवस शुरू करने का मुद्दा उठाया था।

काम के घंटे बढ़ेंगे

अगर हफ्ते में 5 दिन काम करने का प्रस्ताव लागू होता है तो सभी कर्मचारियों को रोजाना काम के घंटे 40 मिनट तक बढ़ाने होंगे. 28 जुलाई की बैठक में इस पर चर्चा होने की संभावना है. इसके साथ ही वित्त मंत्रालय और आरबीआई से मंजूरी लेना भी जरूरी है.

LIC ब्रांच में सिर्फ 5 दिन काम

हाल ही में देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक बड़ी घोषणा की थी। एलआईसी कार्यालय अब सप्ताह में केवल 5 दिन खुलते हैं। एलआई में यह नियम मई में लागू कर दिया गया है. सरकार द्वारा एलआईसी में 5 कार्य दिवस का नियम लागू करने के बाद इसकी जरूरत चर्चा में आ गई है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.