सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए खुशखबरी! कैशलेस इलाज की सुविधा 6 एम्स में उपलब्ध होगी - विवरण यहां

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 02:19:18 PM
Good news for CGHS beneficiaries! Cashless treatment facility will be available in 6 AIIMS – Details Here

केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना यानी सीजीएचएस के सेवारत और सेवानिवृत्त लाभार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, सीजीएचएस के लाभार्थियों को अब एम्स भोपाल, भुवनेश्वर, पटना, जोधपुर, रायपुर और ऋषिकेश में कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी.


एम्स प्रबंधन द्वारा शनिवार को केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद इन 6 एम्स में ओपीडी में कैशलेस इलाज, जांच और इंडोर इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की उपस्थिति में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, एम्स नई दिल्ली, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ और जिपमर पुडुचेरी भी सीजीएचएस लाभार्थियों को कैशलेस उपचार प्रदान करेंगे।

सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए इलाज आसान होगा

भूषण ने कहा कि 6 एम्स पूरी तरह से काम कर रहे हैं और 10 से अधिक वर्षों से विशिष्ट और सुपर-स्पेशियलिटी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। यह सीजीएचएस के सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा, जिन्हें उपचार की लागत के संबंध में बाद की प्रक्रियाओं को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। सीजीएचएस लाभार्थी अब इन एम्स में उपलब्ध अत्याधुनिक उपचार सुविधाओं का लाभ बिना किसी परेशानी के प्राप्त कर सकेंगे।

जल्द ही इन अस्पतालों में भी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी

, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा, 'निकट भविष्य में एम्स (नई दिल्ली), पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ और जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी को इस समझौते में शामिल किया जाएगा। चल जतो।

सीजीएचएस क्या है

केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना या सीजीएचएस (केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना) केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक स्वास्थ्य योजना है। यह योजना केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है। सीजीएचएस की स्थापना वर्ष 1954 में हुई थी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.