Good news for employees! बड़ी घोषणा! इन कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाकर 65 साल कर दी गई है, मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Saturday, 15 Jul 2023 11:19:10 AM
Good news for employees! Big Announcement! The retirement age of these employees has been increased to 65 years., will get benefit

सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ी: जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक बड़े फैसले में विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों की सेवानिवृत्ति की आयु 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष करने की घोषणा की है। एक आधिकारिक दस्तावेज़ के अनुसार, यह निर्णय जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता वाली प्रशासनिक परिषद द्वारा लिया गया। हालाँकि, मामले दर मामले के आधार पर यह भी तय किया जा सकता है कि सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाई जाए या नहीं।

केस टू केस के आधार पर भी फैसला लिया जा सकता है

प्रत्येक मामले की जांच करने या किसी भी मामले पर आयु वृद्धि की पात्रता तय करने के लिए सरकारी आदेश संख्या 183-जेके (एचई) 2023 के तहत मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। यह इन मामलों में उम्र तय करने का काम करेगा. उच्च शिक्षा विभाग (एचईडी) ने आवश्यक कार्रवाई और सूचना के प्रसार के लिए जम्मू विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को सरकार के फैसले के बारे में सूचित कर दिया है।

ये होंगे पैरामीटर

सरकारी आदेश के मुताबिक, 62 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के प्रदर्शन की गहन समीक्षा और कई मापदंडों पर मूल्यांकन किया जाएगा। समिति प्रोफेसर के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और शिक्षण के लिए उपयुक्तता सहित उनके प्रदर्शन पर विचार करेगी।

इनके आधार पर निर्णय लिया जाएगा

आदेश के अनुसार, समिति प्रकाशनों की संख्या, पुस्तकों, पुस्तकों के अध्यायों, सेमिनारों, सम्मेलनों और कार्यशालाओं में भाग लेने, नए पाठ्यक्रमों और पाठ्यक्रमों के विकास, पेटेंट जैसे मापदंडों पर विचार करते हुए प्रोफेसरों के शैक्षणिक योगदान का अतिरिक्त मूल्यांकन करेगी। आदेश में कहा गया है कि समिति संस्थान में प्रोफेसरों के योगदान का मूल्यांकन करेगी, जिसमें विश्वविद्यालय समितियों में उनकी भागीदारी और संस्थान की बेहतरी में उनका योगदान भी शामिल है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.