Gratuity New Rules: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 1 साल की सेवा के बाद भी मिलेगी ग्रेच्युटी

Samachar Jagat | Monday, 08 May 2023 02:40:53 PM
Gratuity New Rules: Good news for employees, gratuity will be available even after 1 year of service

Gratuity New Rules: कर्मचारियों को मिलने वाली ग्रेच्युटी को लेकर नए लेबर कोड में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नए नियमों के तहत ग्रेच्युटी के लिए सेवा की अनिवार्यता को 5 साल से घटाकर 1 साल कर दिया जाएगा। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।


देश में श्रम सुधार के लिए केंद्र सरकार जल्द ही 4 नए श्रम संहिता लागू कर सकती है. श्रम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा में इस संबंध में लिखित जानकारी दी है. नई श्रम संहिता लागू होने के बाद कर्मचारियों के वेतन, अवकाश, भविष्य निधि और ग्रेच्युटी में बदलाव होगा।

सरकारी ग्रेच्युटी के लिए किसी संस्थान में लगातार 5 साल नौकरी करने की बाध्यता नहीं होगी। हालांकि सरकार की ओर से अभी इस पर औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन, नया श्रम कानून लागू होते ही यह लागू हो जाएगा।

कितनी ग्रेच्युटी मिलती है?

अभी तक ग्रेच्युटी से जुड़े नियम के मुताबिक किसी भी संस्थान में 5 साल पूरा होने पर ग्रेच्युटी दी जाती है। 5 साल पूरे होने पर जिस महीने आप कंपनी छोड़ते हैं उस महीने में आपकी सैलरी के आधार पर ग्रेच्युटी का कैलकुलेशन किया जाता है। उदाहरण के लिए, A ने एक कंपनी में 10 साल तक काम किया। आखिरी महीने में ए के खाते में 50 हजार रुपए आए। उसमें उनका मूल वेतन 20 हजार रुपये है। 6 हजार रुपये उनका महंगाई भत्ता है।

ग्रेच्युटी की गणना 26 हजार (बेसिक और महंगाई भत्ता) के आधार पर की जाएगी। ग्रेच्युटी में कार्य दिवस 26 माने गए हैं। अब 26 हजार को 26 से भाग दें। परिणाम 1000 रुपये निकला। अब इसे 15 दिन से गुणा करना होगा क्योंकि साल में 15 दिन के हिसाब से जोड़ा जाता है। नतीजा 15000 होगा। अगर वह 5 साल काम करता है तो उसे ग्रेच्युटी के तौर पर कुल 75,000 रुपये मिलेंगे।

सामाजिक सुरक्षा बिल में ग्रेच्युटी का उल्लेख है

सामाजिक सुरक्षा विधेयक, 2020 के अध्याय 5 में ग्रेच्युटी के नियम की जानकारी दी गई है। एक ही कंपनी में लंबे समय तक काम करने वाले कर्मचारियों को वेतन, पेंशन और भविष्य निधि के अलावा ग्रेच्युटी भी दी जाती है. ग्रेच्युटी वह इनाम है जो एक कर्मचारी को कंपनी से मिलता है। अगर कर्मचारी नौकरी की कुछ शर्तों को पूरा करता है तो उसे निर्धारित फॉर्मूले के तहत गारंटीशुदा ग्रेच्युटी का भुगतान किया जाता है। ग्रेच्युटी का एक छोटा हिस्सा कर्मचारी के वेतन से काटा जाता है, लेकिन बड़ा हिस्सा कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है।

क्या 1 साल की सेवा के बाद भी मिलेगी ग्रेच्युटी?

लोकसभा में दाखिल ड्राफ्ट कॉपी में दी गई जानकारी के मुताबिक अगर कोई कर्मचारी किसी भी जगह पर एक साल तक काम करता है तो वह ग्रेच्युटी का हकदार होगा. सरकार ने यह व्यवस्था फिक्स्ड टर्म कर्मचारियों यानी अनुबंध पर काम करने वालों के लिए की है. अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी के साथ अनुबंध पर एक साल की तय अवधि तक काम करता है तो भी उसे ग्रेच्युटी मिलेगी। संविदा पर कार्यरत कर्मचारी को अब नियमित कर्मचारी की तरह सामाजिक सुरक्षा का अधिकार दिया जा रहा है। इसका लाभ संविदा कर्मचारियों के अलावा मौसमी प्रतिष्ठानों में काम करने वालों को भी मिलेगा।

ग्रेच्युटी एक्ट 2020 से किसे मिलेगा फायदा?

ग्रेच्युटी एक्ट 2020 का लाभ निश्चित अवधि के कर्मचारियों को ही मिलेगा। अन्य के लिए भी पुराना नियम जारी रहेगा। फिलहाल पांच साल की सेवा पूरी होने पर हर साल 15 दिन के वेतन के आधार पर ग्रेच्युटी तय होती है। कंपनी की ओर से कर्मचारियों को ग्रेच्युटी दी जाती है। इसकी अधिकतम सीमा 20 लाख रुपए है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.