Great news for Taxpayers! इन लोगों को टैक्स चुकाते वक्त सिर्फ 5 फीसदी इनकम टैक्स देना होगा, यहां जानिए डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 02:07:40 PM
Great news for Taxpayers! These people will have to pay only 5% income tax while paying tax, details here

इनकम टैक्स रिटर्न: भारत के आयकर अधिनियम के अनुसार, सभी व्यक्तियों, एचयूएफ, पार्टनरशिप फर्मों, एलएलपी और कॉरपोरेट्स द्वारा अर्जित आय पर आयकर लगाया जाता है।

व्यक्तियों के मामले में, कर एक समान दर पर नहीं लगाया जाता है बल्कि स्लैब प्रणाली के अनुसार लगाया जाता है। अगर लोगों की आय न्यूनतम सीमा से अधिक है तो उन्हें आयकर रिटर्न दाखिल करना होगा और लागू कर का भुगतान करना होगा।

इनकम टैक्स रिटर्न

पुरानी टैक्स व्यवस्था में आम लोगों के लिए इनकम टैक्स स्लैब को तीन कैटेगरी में बांटा गया है. इनमें 60 साल से कम उम्र के लोग, 60 से 80 साल के बीच के लोग और 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल हैं। हालांकि, नई टैक्स व्यवस्था में ऐसा कुछ नहीं है। वहीं, लोगों को अलग-अलग टैक्स स्लैब के हिसाब से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना होता है।

जबकि टैक्स स्लैब

नए और पुराने टैक्स सिस्टम के हिसाब से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करें, लोगों को अलग-अलग इनकम पर अलग-अलग टैक्स फाइल करना होता है। हालांकि, लोगों की आय के हिसाब से 5 फीसदी टैक्स भी देना होता है। 5 प्रतिशत की दर आयकर स्लैब में सबसे कम कर दर है।

पुरानी कर व्यवस्था - नई कर व्यवस्था

यदि कोई व्यक्ति पुरानी कर व्यवस्था के अनुसार आयकर रिटर्न दाखिल करता है और उस व्यक्ति की आयु 60 वर्ष से कम है, तो वह व्यक्ति रुपये से आय प्राप्त कर सकता है। 2.5 लाख प्रतिवर्ष से रु. 5 लाख प्रति वर्ष। 5% टैक्स देना होगा। वहीं अगर कोई व्यक्ति नए टैक्स स्लैब से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है और उस व्यक्ति की सालाना आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच है तो उस व्यक्ति को 5 फीसदी इनकम टैक्स देना होगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.