Hanuman Jayanti 2023: देशभर में मनाई जा रही हनुमान जयंती, जाने क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Samachar Jagat | Thursday, 06 Apr 2023 09:59:26 AM
Hanuman Jayanti 2023: Hanuman Jayanti being celebrated across the country, know what is the auspicious time and method of worship

इंटरनेट डेस्क। आज देशभर में भगवान श्री राम के अन्नय भक्त हनुमान जी की जयंती यानी के उनका जन्मोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। आपकों बता दें की हर वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा को ही यह हनुमान जयंती मनाई जाती है। ऐसे में आप भी भगवान हनुमान के भक्त है तो आज बड़े मन से भगवान की पूजा करें और जाने पूजा मुहूर्त और विधि।

शुभ मुहूर्त
हनुमान जयंती पर पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 6 बजकर 6 मिनट से 7 बजकर 40 मिनट तक है। बाद में दोपहर में 12 बजकर 24 मिनट से 1 बजकर 58 मिनट तक पूजा कर सकते हैं। 

पूजा विधि 
आपकों भगवान हनुमान जी की पूजा करने से पूर्व स्वच्छ जल में गंगा जल मिलाकर स्नान करना है और उसके बाद आपकों लाल पुष्प, सिंदूर, अक्षत्, पान का बीड़ा, मोतीचूर के लड्डू, लाल लंगोट लाना है। इसके बाद हनुमान जी की तस्वीर सामने रखें और पूजा शुरू कर ये सभी सामग्री चढ़ाए। इसके साथ ही तुलसी दल अर्पित करें। साथ में आप हनुमान चालीसा या फिर आप सुंदरकांड का पाठ कर सकते है। इसके बाद फिर हनुमानजी की आरती करें  और हनुमानजी को भोग लगाए।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.