HDFC Bank Merger: एचडीएफसी बैंक का विलय आज से पूरा, एफडी और लोन लेने वालों पर बड़ा असर?

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Jul 2023 08:07:01 AM
HDFC Bank Merger: HDFC Bank merger completed from today, big impact on FD and loan takers?

एचडीएफसी बैंक (एचडीएफसी बैंक) और एचडीएफसी डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन) का विलय आज यानी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी हो गया है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इस विलय के साथ एचडीएफसी चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया है। मार्केट कैप के मामले में विश्व. विलय के साथ ही बैंक के ग्राहकों के मन में यह सवाल भी उठ रहा है कि अगर उन्होंने एचडीएफसी से घर या कोई लोन लिया है या एफडी कराई है तो उन पर क्या असर होगा।

ब्लूमबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि विलय के बाद एचडीएफसी का मार्केट कैप 172 अरब डॉलर (करीब 14 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गया है. इस तरह मार्केट कैप के मामले में यह बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प, इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड और जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

FD धारकों पर क्या होगा असर?

अगर किसी ग्राहक ने एचडीएफसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कराया है तो उसे यह जांच लेना चाहिए कि उसकी एफडी ऑटो-रिन्यू हो गई है या नहीं। विलय के बाद नई कंपनी का नाम एचडीएफसी बैंक हो गया है. मर्जर से पहले बैंक ने हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में एफडी करने वाले ग्राहकों को दो विकल्प दिए थे. ग्राहक या तो अपनी एफडी का पैसा निकाल लेंगे या उसका नवीनीकरण करा लेंगे। रिन्युअल में जाहिर है कि एचडीएफसी बैंक का रेट एचडीएफसी फाइनेंस से कम होगा. यानी एफडी रिन्यू कराने पर आपको कम ब्याज मिलेगा.

हालांकि, एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि रिन्यू कराने पर ग्राहक का पैसा ज्यादा सुरक्षित रहेगा। डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन के तहत ग्राहकों की 5 लाख रुपये तक की जमा राशि पर सरकार की ओर से गारंटी दी जाती है. इसलिए, रुपये तक की एफडी.

कर्जदारों पर क्या असर होगा

? जानकारों का कहना है कि अगर किसी ने एचडीएफसी फाइनेंस से होम लोन लिया है तो उस पर तुरंत असर नहीं होगा. हालाँकि, एचडीएफसी बैंक की होम लोन दरें आरबीआई के तहत एक बाहरी बेंचमार्क से जुड़ी हुई हैं। इसका मतलब है कि आगे चलकर एचडीएफसी फाइनेंस होम लोन की दरों में बदलाव हो सकता है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यदि ऋण पर ब्याज संशोधित किया जाए तो इसमें कमी आ सकती है।

विलय के बाद एचडीएफसी के पास 12 करोड़ ग्राहक होंगे, जो जर्मनी की आबादी से भी ज्यादा है. इसके साथ ही कंपनी की कुल शाखाओं की संख्या 8,300 तक पहुंच जाएगी, जबकि इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 1.77 लाख तक पहुंच जाएगी. बैंक का मार्केट कैप एसबीआई के 62 अरब डॉलर और आईसीआईसीआई बैंक के 79 अरब डॉलर से अधिक हो गया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.