Health Tips : मौसम बदलते ही त्वचा में रुखापन आने लगा है? नाक में दिक्कत हो रही है तो ड्राइनेस खत्म करने के लिए अपनाएं ये उपाय?

Samachar Jagat | Thursday, 01 Apr 2021 11:20:41 AM
Health Tips: As the weather changes, the skin starts getting irritated, there is a problem in the nose, then adopt this remedy to finish the dryness?

लाइफस्टाइल डेस्क। मौसम बदला रहा है। बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल सबसे जरूरी है। कुछ लोगों को नाक के अंदरूनी हिस्से में भी रूखापन महसूस होता है। इससे नाक के अंदर की त्वचा खुश्क हो जाती है। नाक में पपड़ी जम जाना, नाक साफ करते हुए नाक से खून आ जाना जैसी दिक्कतें सामने आती है। इन दिक्कतों से निजात पाना जरूरी है।

तो आइये जानते हैं आखिर कैसे बदलते मौसम में हम अपनी त्वचा और नाक का विशेष खयाल रख सकते हैं...

1. ऑलिव ऑयल

नाक के अंदरूनी हिस्से में होने वाले रूखे पन से छुटकारा पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। 8-10 बूंद ऑलिव ऑयल को चम्मच में लेकर गुनगुना कर लें। दिन में दो-तीन बार इस आयल को उंगली के माध्यम से नाक के अंदरूनी हिस्से में लगाएं।

2. देसी घी

नाक की के अंदर की ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप देसी घी की मदद भी ले सकते हैं। घी को गुनगुना करके उंगली या इयर बड्स के जरिए रात को सोने से पहले नाक के अंदरूनी हिस्से में अच्छी तरह से लगाएं इससे ख़ुश्की भी दूर होगी, साथ ही पपड़ी निकलने की वजह से जो जख्म नाक में हो रहा है, उसको भी ठीक होने में मदद मिलेगी।

3. विटामिन-ई ऑयल

नाक की अंदरूनी ड्राइनेस को दूर करने के लिए विटामिन-ई ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर विटामिन-ई ऑयल उपलब्ध नहीं है तो आप विटामिन-ई कैप्सूल का सहारा भी ले सकते हैं. इसके लिए आप एक कैप्सूल लेकर उसमें से ऑयल को एक चम्मच में निकालें।

4. नारियल का तेल

नारियल के तेल की सहायता भी आप नाक के अंदर होने वाली ख़ुश्की को दूर करने के लिए ले सकते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल की कुछ बूंदों को अपनी हथेली या चम्मच में लें और उंगली के माध्यम से अच्छी तरह से नाक के अंदरूनी हिस्से में लगाएं।

5. सरसों का तेल

सरसों का तेल नाक के अंदरूनी हिस्से की ड्राइनेस को दूर करने के लिए बेहद कारगर है। इसके लिए तेल को बॉयल कर के ठंडा करके रख लें। इसको दिन में तीन से चार बार नाक के अंदर के हिस्से में लगाएं, सोने से पहले इस प्रक्रिया को दोहराना न भूलें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.