Health Tips: इस विटामिन की कमी से आती है ज्यादा नींद, हो सकती है बड़ी परेशानी

Samachar Jagat | Monday, 22 Apr 2024 01:21:10 PM
Health Tips: Deficiency of this vitamin causes excessive sleep, can be a big problem

इंटरनेट डेस्क। अच्छी सेहत के लिए व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।  पर्याप्त नींद नहीं मिलने के कारण लोगों को सेहत से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। हालांकि बहुत से लोग नींद पूरी लेने के बाद भी थके हुए महसूस करते हैं या उन्हें नींद नहीं आती है। शरीर में कुछ जरूरी विटामिन्स की कमी के कारण आपको इस प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आप हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि किस विटामिन की कमी की वजह से आपको हमेशा थकान महसूस होती रहती है। वहीं बहुत लोगों को बहुत अधिक नींद आने की समस्या का भी सामना करना पड़ जाता है। इस परेशानी का प्रमुख कारण विटामिन डी की शरीर में कमी हो सकता है। इस विटामिन की कमी के कारण थकान का या ज्यादा नींद आने का एहसास होता है।

कमी से महसूस होती है हमेशा कमजोरी
आपको बता दें कि विटामिन-डी की कमी के कारण लोगों को सेहत से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। इसकी कमी से ही बहुत अधिक नींद आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस विटामिन की शरीर में कमी होने से व्यक्ति हर समय कमजोरी, थकान और आलस महसूस करता है। इस विटामिन को सन शाइन विटामिन भी बोला जाता है। विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन की समस्या भी हो सकती है। ये शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस को अब्जॉर्ब करने में भी उपयेागी है। 

इन चीजों को करें डाइट में शामिल
विटामिन डी की कमी से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होती है। इसी कारण शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम, साल्मन आदि को डाइट में शामिल करना चाहिए। 

PC: parkview, aajtak, sleepfoundation
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.