Health Tips : मेथी का सेवन करने से होते है सेहत को ये फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 29 Dec 2022 03:28:42 PM
Health Tips :  Health benefits of consuming fenugreek

मेथी का उपयोग डायबिटीज, मासिक धर्म में ऐंठन, बढ़े हुए प्रोस्टेट और मोटापे जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। मेथी का इस्तेमाल सदियों से एक ऐसे पदार्थ के रूप में भी किया जाता रहा है, जो स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध उत्पादन बढ़ा सकता है। वैसे तो मेथी खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं  लेकिन मेथी को भिगोकर खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

एसिडिटी से राहत- अगर आपके पेट में हमेशा गैस या ब्लोटिंग रहती है तो आपको एसिडिटी से राहत पाने के लिए सुबह खाली पेट भीगी हुई मेथी का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज कंट्रोल - मेथी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होती है।  मेथी के पानी का सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों को बहुत फायदा होता है। अंकुरित मेथी और भी बेहतर होती है क्योंकि इसमें भिगोई हुई मेथी से 30-40% अधिक पोषक तत्व होते हैं।

पाचन- भीगी हुई मेथी का सेवन पाचन को बढ़ावा देने और गैस्ट्राइटिस को दूर रखने के लिए भी अच्छा होता है। कब्ज, एसिडिटी और पेट फूलने जैसी पेट की समस्याओं से बचने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए।

खांसी और जुकाम- मेथी के दाने गर्म प्रकृति के होते हैं। यही कारण है कि यह खांसी के लिए फायदेमंद होता है। जो लोग कफ से ग्रस्त हैं वे मेथी के बीज को किसी भी रूप में खा सकते हैं - पाउडर, भिगोया हुआ, अंकुरित या साबुत। पित्त या एसिडिटी से पीड़ित लोगों को मेथी का पानी पीना चाहिए या बीजों को भिगोना या अंकुरित करना चाहिए और एसिडिटी और अन्य पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है- कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से हृदय रोग और दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है। नसों को साफ रखकर दिल की बीमारियों से बचने के लिए भीगी हुई या अंकुरित मेथी दाना खाना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.