Health Tips : आप भी करते है चाय का सेवन तो जानें ये खास बातें नहीं तो हो सकती ये समस्या

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Feb 2023 03:33:20 PM
Health Tips : If you also consume tea, then know these special things, otherwise this problem can happen.

भारत में  कई लोग "चाय प्रेमी"  हैं, इसलिए चाय (चाय) उनकी संस्कृति में सिर्फ एक ड्रिंक से अधिक है। अंग्रेजों ने शुरू में इस पॉपुलर ड्रिंक को पेश किया, लेकिन अंततः यह पूरी तरह से भारतीय बन गया। वहां के लोग "मसालेदार" दूध के साथ या बिना दूध के पीते हैं, ठीक वैसे ही जैसे वे भारतीय भोजन के साथ करते हैं। यहां पांच कारण बताए गए हैं कि आपको सुबह सबसे पहले चाय क्यों नहीं पीनी चाहिए।

1. अपच

 चाय खाली पेट नहीं  पीनी चाहिए जिससे कुछ लोगों को पेट में दर्द या अपच की समस्या हो सकती है। अगर आपको अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं तो आप सुबह चाय पीने के लिए इंतजार करना चाह सकते हैं।

 2. कैफीन का सेवन

 
चाय में कैफीन होता है, विशेष रूप से काली चाय और कुछ हरी चाय। जबकि बहुत अधिक कैफीन घबराहट, चिंता और नींद के पैटर्न में गड़बड़ी पैदा कर सकता है, यह आपको सुबह अधिक ऊर्जावान और चौकस भी महसूस करा सकता है। 

3. दांत का दाग


 
 चाय आपके दांतों को दागदार कर सकती है, खासकर यदि आप इसका बार-बार सेवन करते हैं।   

4. डिहाइड्रेशन 
  
 
 चाय मुख्य रूप से पानी से बनी होती है, इसका शरीर पर मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता है, जिससे बार-बार पेशाब और डिहाइड्रेशन हो सकता है। यदि आप पहले से ही निर्जलित हैं या यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है जो आपके पानी के लेवल को प्रभावित करती है तो सुबह सबसे पहले चाय पीने से बचें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.