Health Tips : जानिए ड्रैगन फ्रूट के अनेक फायदे जिनसे आप खुद को स्वस्थ बना सकते है

Samachar Jagat | Monday, 06 Jun 2022 03:51:08 PM
Health Tips :  Know the many benefits of dragon fruit by which you can make yourself healthy

ड्रैगन फ्रूट का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस है। ये दिखने में पिंक कलर का कमल के जैसा दिखने वाला फल होता है।  इस लिए इस फ्रूट को  संस्कृत में कमल भी कहा जाता है। ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, फाइबर और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं। आइये जानते है इस फ्रूट को खाने से हमारे शरीर को क्या फायदा हो सकता है। 


डायबिटीज का ईलाज करने में मदद करता है 
डायबिटीज एक ऐसी बामारी है जिसका कोई  ज्ञात इलाज नहीं है।  इसको हम अपने खान पान से कंट्रोल कर सकते है।  इसमें हमको  ड्रैगन फ्रूट काफी मदद करता है और हमारे डायबिटीज को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है।  

इम्यूनिटी बढ़ाता है 
ड्रैगन फ्रूट हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं। 

दांतों को मजबूत बनाता है 
अगर आपके दांतों में समस्या है तो आप को ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। 

बालों को हेल्दी बनाए -
ड्रैगन फ्रूट हमारे बालो को हेल्दी बनाने में मदद करता है।  इसमें पाया जाने वाला फैटी एसिड बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। 

भूख बढ़ाता है 
अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आपको रोज ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।  ये आपके पाचन को अच्छा कर देता है और आपकी भूख बढ़ाता देता है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.