Health Tips : वर्ल्ड हेल्थ डे पर जानें आखिर शरीर के लिए क्यों जरूरी है दाल, विभिन्न दालों के क्या है फायदे, कैसे पहुंचाती हैं हमारे शरीर को पोषण?

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Apr 2021 12:51:53 PM
Health Tips: Know why pulses are important for the body on World Health Day, what are the benefits of different pulses, how do we nourish our body?

लाइफस्टाइल डेस्क। शाकाहारी लोगों के लिए दाल पोषण का सबसे अच्छा साधन है। भारतीय ज्यादातर घरों में हर रोज दाल-चावल बनाया जाता है। विभिन्न दालों में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है। लेकिन क्या आपको पता है जो दालें आप खरीदते हैं, वह सबसे अच्छी गुणवत्ता की है या नहीं। साथ ही इसमें कितनी मात्रा में पोषण और स्वास्थ्य लाभ हो सकता है। आमतौर पर पॉलिश की गई दालें चमकदार और आकर्षक नजर आती हैं लेकिन क्या यह सच में पौष्टिक होती हैं। आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। आज हम आपको इस मौके पर ये बताएंगे कि दाल खाने से क्या फायदे होते हैं। दाल हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है।

तो आइये जानते हैं विभिन्न दालों के फायदे...

दालों की चमक बढ़ाने और उन्हें आकर्षक बनाने के लिए उनकी पॉलिशिंग की जाती है। इस पूरी प्रक्रिया के लिए अलग-अलग पॉलिशिंग सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे ज्यादा तेल और पानी से पॉलिशंग की जती है। ऐसा करने से दाल के प्रत्येक दाने को एक चमकदार रूप मिलता है।

1. हार्ट रखता है दुरुस्त

दालों को शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है और यह हार्ट को दुरुस्त रखता है। ऐसे में हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है। इसके अलावा कुछ दालों में पोटेशियम और सोडियम भी मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं।

2. पोषण का बेहतरीन सोर्स
दालों में विटामिन और खनिज अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके बैलेंस्ड डाइट के एक बड़े हिस्से को पूरा करते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो, दालें फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और फोलेट का एक बड़ा स्रोत हैं। वहीं दाल में प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी, मैग्नीशियम और जिंक भी पाया जाता है। यह शरीर को हेल्दी रखता है।

3. डाइबिटीज का खतरा कम
दालों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिसके चलते इसे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता। दाल खाने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाता है
दाल शरीर के इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करती है और लोगों को कई बीमारियों से बचाती है। इसके अलावा फाइबर में उच्च होने के कारण ये पाचन तंत्र को साफ रखने में भी मदद करती है।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.