भारत के इस शहर में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी, पांच साल में बढ़ी सैलरी

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:23:01 AM
Highest paid jobs in this city of India, salary increased in five years

भारत में रिकॉर्ड वेतन वृद्धि: दुनिया भर में मंदी के डर से जहां एक तरफ नौकरियां संकट में हैं और वेतन में लगातार कटौती हो रही है.

 

वहीं, भारत के कुछ शहरों में लोगों को ज्यादा सैलरी देकर नौकरी दी जा रही है. इसमें मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई और दिल्ली जैसे शहर शामिल हैं। इन शहरों में इस साल ज्यादा सैलरी देकर लोगों को नौकरी पर रखा गया है।

टीमलीज सर्विसेज द्वारा जारी वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए जॉब्स एंड सैलरी प्राइमर रिपोर्ट के अनुसार, सभी शहरों में, बेंगलुरु ने पिछले वर्ष की तुलना में 7.79 प्रतिशत की प्रभावशाली वेतन वृद्धि दर दर्ज की है। इसके विपरीत, बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा ने दो साल बाद औसत वेतन में भारी गिरावट दर्ज की है। हालांकि वेतन वृद्धि के लिए कई अनुकूल प्रयास किए गए हैं।

नई रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2023 में कई उद्योगों में 3.20 प्रतिशत और 10.19 प्रतिशत के बीच वेतन वृद्धि दर्ज करने के लिए तैयार है, जो पिछले साल की तुलना में थोड़ी धीमी है। रिपोर्ट में स्थायी और अस्थायी नौकरियों के वेतन ढांचे पर भी चर्चा की गई है। इसके अलावा, संगठनों के विकास और डिजिटल परिवर्तन पर उनके ध्यान के कारण बिक्री और आईटी भूमिकाओं से संबंधित नौकरियों में वृद्धि हुई है।

वित्त वर्ष 2023 में 'हॉट जॉब्स'

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई उद्योगों ने साल 2023 में 'हॉट जॉब्स' का संकेत दिया है. ये नौकरियां उच्च वेतन प्रदान करती हैं। हालांकि लगभग आधे उद्योग नए पदों का विकास कर रहे हैं, जो भविष्य के लिए अच्छा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में टेलीकॉम सेक्टर में रिलेशनशिप मैनेजर की भूमिका में 10.19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह उच्च वेतन वृद्धि वाली नौकरी है।

मनोरंजन क्षेत्र के कर्मचारियों के वेतन में भी वृद्धि हुई है

मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के कर्मचारियों की भूमिका भी बढ़ गई है। इस नौकरी में 9.3 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. इस सेक्टर में औसत वेतन वृद्धि 8.03 फीसदी रही है, जबकि सबसे ज्यादा 10.19 फीसदी की बढ़ोतरी पिछले साल के मुकाबले कम हुई है.


पिछले पांच सालों में सैलरी इतनी बढ़ी है

पिछले साल वेतन में गिरावट के बावजूद, पांच वर्षों में औसत वेतन वृद्धि में प्रभावशाली वृद्धि हुई है। सबसे ज्यादा 20.46 फीसदी की बढ़ोतरी हेल्थकेयर सेक्टर में और 51.83 फीसदी की एजुकेशन में हुई है. वहीं, हॉस्पिटैलिटी, ऑटोमोबाइल और संबद्ध उद्योग, ई-कॉमर्स और टेक स्टार्ट-अप और मीडिया और मनोरंजन जैसे उद्योगों में वेतन में गिरावट आई है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.