गूंथे हुए आटे को कितनी देर तक फ्रिज में रखा जा सकता है?

Samachar Jagat | Sunday, 21 Apr 2024 08:58:57 AM
How long can kneaded dough be kept in the refrigerator?

आजकल लोग समय बचाने के लिए गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रख देते हैं और इस आटे की रोटियां बनाकर कई दिनों तक खाते हैं। ऑफिस जाने वाले लोग या जिनके घर नौकरानियां काम करती हैं वे लोग ज्यादातर ऐसा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आपकी सेहत के लिए कितनी हानिकारक है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, आटे को फ्रिज में रखना और फिर उसी आटे से रोटी बनाना आपके शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे रोगग्रस्त मुर्गों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

फ्रिज में रखी ब्रेड खाने के नुकसान

अगर आप आटे को गूंथने के बाद फ्रिज में रखते हैं तो आटे में कई तरह के केमिकल बनने लगते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए आटे को ज्यादा देर तक फ्रिज में न रखें।

अगर आप आटे को 10-12 घंटे तक फ्रिज में रखते हैं तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इस तरह का आटा खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है।

फ्रिज में रखा आटा खाने से मायकोटॉक्सिन शरीर में पहुंचता है। इससे पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है और पेट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

फ्रिज में रखा आटा पोषण खोने लगता है। ऐसे आटे का स्वाद बदल जाता है और इसमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

आटे को फ्रिज में कितने समय तक रखना चाहिए?

अगर आप आटे को फ्रिज में रख रहे हैं तो उसे 2-3 घंटे के अंदर इस्तेमाल कर लेना चाहिए. यदि आवश्यक हो तो आप आटे को अधिकतम 7-8 घंटों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। अगर फ्रिज में रखा आटा काला पड़ जाए या उसका रंग बदल जाए तो ऐसे आटे का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ये खराब होने के संकेत हैं. आटे को डिब्बे में हमेशा ढक कर रखें.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.