अपने कार्य-जीवन संतुलन में सुधार कैसे करें

Samachar Jagat | Monday, 21 Jun 2021 04:30:01 PM
How to Improve Your Work-Life Balance

अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन को संतुलित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक है। आज अपने कार्य-जीवन संतुलन को बेहतर बनाने का तरीका यहां बताया गया है।

कार्य-जीवन संतुलन क्या है, और यह क्यों महत्वपूर्ण है?


संक्षेप में, कार्य-जीवन संतुलन संतुलन की स्थिति है जहां एक व्यक्ति अपने करियर की मांगों और अपने निजी जीवन की मांगों को समान रूप से प्राथमिकता देता है।

एक अच्छा कार्य-जीवन संतुलन, करियर विशेषज्ञ और एम्प्लियो रिक्रूटिंग के सीईओ क्रिस चान्सी ने कहा, कम तनाव, जलने का कम जोखिम और कल्याण की अधिक भावना सहित कई सकारात्मक प्रभाव हैं। इससे न केवल कर्मचारियों को बल्कि नियोक्ताओं को भी फायदा होता है।

नियोक्ता जो अपने कर्मचारियों के लिए कार्य-जीवन संतुलन का समर्थन करने वाले वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लागत पर बचत कर सकते हैं, अनुपस्थिति के कम मामलों का अनुभव कर सकते हैं, और अधिक वफादार और उत्पादक कार्यबल का आनंद ले सकते हैं, "चान्सी ने कहा।

स्वीकार करें कि कोई 'परफेक्ट' वर्क-लाइफ बैलेंस नहीं है।

कुछ दिन, आप काम पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि अन्य दिनों में आपके पास अपने शौक को पूरा करने या अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने के लिए अधिक समय और ऊर्जा हो सकती है। समय के साथ संतुलन हासिल किया जाता है, हर दिन नहीं।

एक नौकरी खोजें जिसे आप पसंद करते हैं।

अगर आपकी नौकरी आपको थका रही है, और आपको काम के अलावा अपने पसंदीदा काम करने में मुश्किल हो रही है, तो कुछ गलत है। हो सकता है कि आप जहरीले वातावरण में, किसी जहरीले व्यक्ति के लिए काम कर रहे हों, या ऐसा काम कर रहे हों जिसे आप वास्तव में पसंद नहीं करते हैं। यदि ऐसा है, तो नई नौकरी खोजने का समय आ गया है।

छुटटी लेलो।

सच तो यह है, काम से अच्छी तरह से समय नहीं निकालने में कोई बड़प्पन नहीं है; एक दिन की छुट्टी लेने के लाभ नकारात्मक पक्ष से कहीं अधिक हैं," चान्सी ने कहा। "उचित योजना के साथ, आप अपने सहयोगियों पर बोझ डालने या वापस लौटने पर एक बड़े कार्यभार के साथ संघर्ष करने की चिंता किए बिना समय निकाल सकते हैं।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.