HRA exemption क्या मैं कर बचत के लिए एक से अधिक घरों के लिए एचआरए का दावा कर सकता हूं? यहां जानें नियम

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 11:29:59 AM
HRA exemption: Can I claim HRA for more than one house for tax saving? Know the rules here

टैक्स सेविंग टिप्स: एचआरए छूट केवल आपके द्वारा किराए पर लिए गए आवासीय घर के संबंध में ही मिलेगी। ऐसे में आप अपने घर के लिए चुकाए गए किराए के आधार पर ही एचआरए का दावा कर पाएंगे।

सचिन पटेल मुंबई में किराए के मकान में रहते हैं। उनके माता-पिता अहमदाबाद में दूसरे किराए के मकान में रहते हैं। वह दोनों मकानों का किराया चुका रहा है। उनके पास दोनों मकानों का रेंट एग्रीमेंट और किराए की रसीदें हैं। ऐसे में उनका सवाल है कि क्या एक से अधिक प्रॉपर्टी के किराए पर हाउस रेंट अलाउंस (HRA) का दावा किया जा सकता है? संभव है कि आपका सवाल भी सचिन से मिलता-जुलता हो. अगर हां तो ये खबर आपके काम की है.

नियोक्ता से विशेष भत्ता मिलता है

आयकर अधिनियम की धारा 10(13ए) के तहत एचआरए छूट उपलब्ध है। इसके अलावा, आयकर अधिनियम का नियम 2ए एचआरए छूट का दावा करने के लिए संतुष्ट होने वाली शर्तों को निर्धारित करता है। नियम 2ए में निर्धारित शर्तों में से एक यह है कि करदाता द्वारा कब्जे वाले आवासीय घर के संबंध में किराए के भुगतान पर वास्तव में किए गए व्यय को पूरा करने के लिए कर्मचारी को उसके नियोक्ता द्वारा भत्ते का भुगतान विशेष रूप से किया जाना चाहिए।

रिहायशी मकान पर मिलेगी छूट :

एचआरए छूट केवल आपके द्वारा किराए पर लिए गए आवासीय घर के संबंध में उपलब्ध होगी। ऐसे में आप अपने घर के लिए चुकाए गए किराए के आधार पर ही एचआरए का दावा कर पाएंगे। अगर आप अपने माता-पिता के घर का किराया देते हैं तो भी आप उस पर एचआरए का दावा नहीं कर पाएंगे। आपके द्वारा दावा की जा सकने वाली एचआरए की राशि की भी एक सीमा है। इसके तहत आप अपनी बेसिक सैलरी का अधिकतम 50 फीसदी तक क्लेम कर सकते हैं.

इसे ऐसे समझें, उदाहरण के लिए, यदि आपका मूल वेतन 50,000 रुपये प्रति माह है और आपको 20,000 रुपये प्रति माह एचआरए मिलता है। लेकिन आप हर महीने 30,000 रुपये किराया देते हैं. तो आपकी एचआरए छूट प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए 20,000 रुपये प्रति माह और 2.4 लाख रुपये सालाना होगी। यहां आपके लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि एचआरए छूट आपकी कर योग्य आय से कटौती है। इसका मतलब है कि आपकी कर योग्य आय जितनी कम होगी, आपकी आयकर देनदारी उतनी ही कम होगी।

यदि आप एक से अधिक संपत्ति के लिए एचआरए का दावा कर रहे हैं, तो आयकर विभाग आपके दावे की जांच कर सकता है। इसलिए नियमानुसार एचआरए क्लेम करें। उचित दस्तावेज बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप दोनों संपत्तियों के लिए एचआरए का दावा करने के पात्र हैं। आपको अपने नियोक्ता को दोनों संपत्तियों का किराया समझौता, दोनों संपत्तियों की किराया रसीदें और साथ ही अपने नियोक्ता से एक घोषणा पत्र जमा करना चाहिए जिसमें कहा गया हो कि आपने दोनों संपत्तियों के लिए एक साथ एचआरए का दावा नहीं किया है।

एचआरए, एचआरए, एचआरए छूट, विशेष भत्ता, कर बचत युक्तियाँ का दावा करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.