Tips: अगर आप एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज से अपनाएं ये 5 टिप्स, लाइट बिल होगा बेहद कम

Samachar Jagat | Monday, 11 Apr 2022 11:09:50 AM
If you are using AC, adopt these 5 tips from today, the light bill will be very low

गर्मी में एसी चालू होने से बिजली बिल की टेंशन बढ़ जाती है। तो आइए जानते हैं बिजली के ज्यादा बिल से बचने के लिए एसी का इस्तेमाल कैसे करें।

  • एसी से अधिक बिजली बिल
  • AC में टाइमर सेट करना न भूलें
  • एसी को सही तापमान पर चालू रखें

गर्मी दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। धूप में ऐसा लगता है जैसे त्वचा जल गई हो। गर्मी बढ़ने के साथ ही पंखे की गति 4-5 तक हो जाती है। जिनके पास एयर कंडीशनर है, वे कूलिंग की व्यवस्था कर सकते हैं। घर में लगातार एसी चालू रखने में कोई दिक्कत नहीं होती है, लेकिन लाइट बिल की टेंशन बढ़ जाती है। ऐसे में हमारा फोकस इस बात पर है कि क्या एसी चालू होने पर भी बिजली का बिल कम किया जा सकता है। अपने बिजली बिल के उपयोग के लिए एक को एक साथ रखने का तरीका यहां दिया गया है।

1. एसी को उचित तापमान पर रखें

गलती से बहुत कम तापमान पर एसी चालू नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से सेहत भी खराब होती है और बिजली बिल की टेंशन आपको परेशान करती है। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी या बीईई के मुताबिक एसी 24 डिग्री पर सेट होना चाहिए। यह हमारे शरीर के लिए सही तापमान है और ऐसा करने से बिजली का बिल नहीं बढ़ता है।

2. पावर बटन को बंद करना न भूलें

एसी बंद होने पर हमें पावर बटन को बंद करने की आदत डालनी होगी। ज्यादातर लोग एसी का रिमोट बंद कर देते हैं। ऐसा करने से बिजली का बिल बढ़ जाता है। इसलिए पावर बटन को बंद करना न भूलें।

3. एसी में टाइमर इंस्टॉल करें

आजकल सभी एसी में टाइमर लगा होता है। रात भर एसी चालू रखने की बजाय टाइमर लगा देना चाहिए। लगातार 2-3 घंटे ऑन रहने के बाद टाइमर सेट कर देना चाहिए और एसी बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपका बहुत सारा पैसा बच सकता है।

4. एसी की सर्विसिंग


सभी बिजली के उपकरणों की समय-समय पर सर्विसिंग करनी होगी। ऐसा करने से इसकी गुणवत्ता बनी रहती है। भारत को पूरे साल एसी की जरूरत नहीं होती, सर्दियों में एसी बंद रहता है, इसलिए इसकी सर्विसिंग जरूरी हो जाती है। अगर एसी में पतवार आदि जम जाए तो मशीन खराब हो सकती है।

5. दरवाजे और खिड़कियां बंद करें


एसी चालू करने से पहले दरवाजे और खिड़कियों की जांच कर लेनी चाहिए कि कहीं वे बंद तो नहीं हैं। जब बाहर की हवा प्रवेश करती है या बाहर की हवा प्रवेश करती है तो एसी का प्रभाव कम हो जाता है। ऐसा करने से बिना किसी कारण के बिजली का बिल बढ़ जाता है और कमरे को ठंडा करने में भी अधिक समय लगता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.