आईएमडी हीट वेव अलर्ट! आईएमडी ने इस राज्य के 11 जिलों में लू को लेकर चेतावनी जारी की है

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2023 02:12:03 PM
IMD heat wave alert! IMD issued warning regarding heat wave in 11 districts of this state

बिहार के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी जारी है. आसमान से आग बरस रही है। उमस और गर्मी से लोगों का जीवन बेहाल है।

मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तर और पूर्वी बिहार के 11 जिलों में लू की चेतावनी जारी की है. प्रदेश में अगले 72 घंटों तक मौसम के गंभीर रहने की संभावना है। फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। पूर्णिया, मोतिहारी, कटिहार समेत 9 शहरों में गुरुवार को भी लू का प्रकोप रहा।

मौसम विभाग ने शनिवार को राज्य के 11 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, सुपौल, जमुई, बांका और भागलपुर शामिल हैं.


रेगिस्तान में बादल बरस रहे हैं और बिहार के ज्यादातर जिले बारिश को तरस रहे हैं. प्री-मानसून में बारिश की बेरुखी से बिहार के शहरों का पारा चढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री रहा। जबकि जैसलमेर में पारा 36.7 डिग्री रहा। मानसून के मौसम में भी बारिश की कमी बनी रहती है। अधिकतम तापमान पर नजर डालें तो बिहार के ज्यादातर शहर राजस्थान के शहरों से ज्यादा गर्म हैं।

मुजफ्फरपुर में कैसा रहेगा मौसम?

पूसा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा जारी पूर्वानुमान में अगले पांच दिनों तक मुजफ्फरपुर में अधिकतम तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25-27 डिग्री रहने का अनुमान है. इस दौरान 13 से 15 किमी की रफ्तार से पश्चिमी हवा चलेगी। मुजफ्फरपुर में अगले 10 दिनों तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रह सकता है.

भागलपुर में कैसा रहेगा मौसम?

वहीं भागलपुर जिले के मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि 3 से 7 जून तक आसमान साफ रहेगा। बारिश से फिलहाल कोई राहत मिलने के आसार नहीं हैं। इस दौरान पश्चिमी हवा चल सकती है। हवा की औसत गति 5 से 8 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इससे तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है।

अभी लोगों को धूप और गर्मी से ज्यादा परेशानी होगी। तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोगों की स्थिति दयनीय है। उम्मीद है कि 3 और 4 जून को न्यूनतम तापमान करीब डेढ़ डिग्री बढ़कर 29 डिग्री पर पहुंच जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.