IMD भारी वर्षा अद्यतन: इन शहरों में भारी बारिश को लेकर अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jul 2023 10:38:06 AM
IMD Heavy Rainfall Update: Alert issued for next 5 days regarding heavy rains in these cities

IMD भारी बारिश का अलर्ट- देशभर के कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश से हालात खराब हो गए हैं. जहां पहाड़ों में लगातार भूस्खलन और बादल फटने की घटनाओं से हाहाकार मचा हुआ है, वहीं दिल्ली में यमुना नदी के फिर से बढ़ने का खतरा अभी भी टला नहीं है.

 

अन्य मैदानी इलाकों में भी हालात बेकाबू हैं. देश के लगभग सभी हिस्सों में मूसलाधार बारिश से स्थिति असामान्य बनी हुई है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने एक बार फिर अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, न केवल उत्तर भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली, बल्कि पूर्व, मध्य से लेकर दक्षिण तक कई राज्यों में अगले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। दिन.

पहाड़ों से लेकर मैदान तक भारी बारिश से हालात बेहद खराब हैं. लगातार हो रही बारिश से पहाड़ों और मैदानों में हाहाकार मचा हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के कारण यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. एहतियातन प्रशासन की टीम ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है. सरकार ने लोगों को शांति बनाए रखने और घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. यह स्थिति सिर्फ दिल्ली में ही नहीं बल्कि देश के सभी हिस्सों में है, खासकर उत्तर भारतीय इलाकों में।

इन राज्यों पर पांच दिन भारी

इस बीच आईएमडी ने कई राज्यों में अगले पांच दिनों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसमें कोंकण और गोवा, गुजरात मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, तटीय कर्नाटक, अंडमान द्वीप, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में मूसलाधार बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी राजधानी दिल्ली और एनसीआर में मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश से दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली में पूरे दिन बारिश हो सकती है. उधर, यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है. नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर रखा गया है.

हिमाचल-उत्तराखंड में भी भारी बारिश

मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के दौरान उत्तराखंड और मध्य भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक 18 तारीख को जम्मू-कश्मीर के लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में बड़े पैमाने पर बारिश के साथ अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. 18, 20 और 21 तारीख को हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में 21 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वी हिस्से में 21 जुलाई तक अलर्ट
मौसम विभाग ने पूर्वी राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 18, 20 और 21 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में कई स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

महाराष्ट्र में पांच दिन बारिश
आईएमडी के मुताबिक, महाराष्ट्र के लगभग सभी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले पांच दिनों तक मराठवाड़ा को छोड़कर राज्य के सभी स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है।


दक्षिण में मौसम कैसा रहेगा
आईएमडी का कहना है कि 21 जुलाई तक तटीय कर्नाटक, केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बिजली गिरने की संभावना है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.